JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

JAC Board Class 10th English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

JAC Class 10th English The Thief’s Story Textbook Questions and Answers

Read and Find Out (Pages 8 & 10)

Question 1.
Who does Trefer to in this story?
(इस कहानी में (मैं) शब्द किसके लिए प्रयोग किया गया है?)
Answer:
In this story ‘I’ refers to the thief boy, Hari Singh.
(इस कहानी में ‘I’ मैं शब्द चोर लड़के, हरि सिंह के लिए प्रयोग किया गया है।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 2.
What is he “a fairly successful hand” at?
(किस काम को करने में उसका ‘हाथ बहुत साफ’ था?)
Answer:
The narrator of this story is a thief boy. That is why, he is ‘a fairly successful hand’ at stealing things.
(इस कहानी का वर्णनकर्ता एक चोर बालक है। यही कारण है कि चीजें चुराने में उसका हाथ बहुत साफ’ है।)

Question 3.
What does he get from Anil in return for his work?
(काम के बदले में उसे अनिल से क्या प्राप्त होता है?)
Answer:
In return for his work he does not get any salary from Anil. He gets only a place to sleep or live at and food to eat.
(काम करने के बदले में उसे अनिल से किसी प्रकार के वेतन की प्राप्ति नहीं होती। उसे केवल सोने अथवा रहने के लिए स्थान और खाने के लिए भोजन मिलता है।)

Question 4.
How does the thief think Anil will react to the theft ? (चोर क्या सोचता है कि जब अनिल को चोरी के बारे में पता चलेगा तो उसकी क्या प्रतिक्रिया होगी?)
Answer:
The narrator is a thief. Anil gives him shelter and food. But he steals Anil’s money. After that the thief thinks that Anil will be sad when he discovers the theft.
(वर्णनकर्ता एक चोर है। अनिल उसे आश्रय और भोजन प्रदान करता है। लेकिन वह अनिल का पैसा चुरा लेता है। इसके बाद चोर सोचता है कि जब अनिल को चोरी के बारे में पता चलेगा तो वह उदास होगा।)

Question 5.
What does he say about the different reactions of people when they are robbed ? (वह विभिन्न लोगों की प्रतिक्रियाओं के बारे में क्या कहता है.जब वे लूट लिए जाते हैं?)
Answer:
He says that different people react differently when they are robbed. A greedy man shows fear. A rich man shows anger. A poor man shows acceptance.
(वह कहता है कि भिन्न-भिन्न लोग लूटे जाने पर भिन्न-भिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाएँ व्यक्त करते हैं। एक लालची व्यक्ति भय व्यक्त करता है। एक अमीर व्यक्ति क्रोध व्यक्त करता है। एक गरीब व्यक्ति परित्याग की भावना का प्रदर्शन करता है।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 6.
Does Anil realise that he has been robbed?
(क्या अनिल को अहसास होता है कि वह लुट चुका है?)
Answer:
It is possible that Anil does realise that he has been robbed. The next morning he gives a fifty rupee note to Hari Singh. The note is still wet. This might have made him realise the truth. But he is a large-hearted person. He behaves as if nothing has happened.
(यह संभव है कि अनिल को अहसास हो गया हो कि वह लुट चुका है। अगली सुबह वह हरि सिंह को पचास रुपए का एक नोट देता है। नोट अभी भी गीला है। इससे उसे सच्चाई का अहसास हो सकता है। लेकिन वह एक विशाल हृदय वाला व्यक्ति है। वह ऐसे व्यवहार करता है जैसे कुछ भी न हुआ हो।)

Think about it (Page 13)

Question 1.
What are Hari Singh’s reactions to the prospect of receiving an education? Do they change over time? (Hint: Compare, for example, the thought: “I knew that once I could write like an educated man there would be no limit to what I could achieve” with these later thoughts: “Whole sentences, I knew, could one day bring me more than a few hundred rupees. It was a simple matter to steal – and sometimes just as simple to be caught. But to be a really big man, a clever and respected man, was something else.”) What makes him return to Anil?
(शिक्षा ग्रहण करने की प्रत्याशा में हरि सिंह की क्या प्रतिक्रियाएँ हैं? क्या वे समय के साथ बदल जाती हैं? (संकेतः उदाहरण के लिए इस विचार की तुलना कीजिए “मैं जानता था कि एक बार में पढ़े-लिखे इंसान की तरह लिखने लग गया तो उसकी प्राप्तियों की कोई सीमा नहीं रहेगी” कि बाद के इस विचार “पूर्ण वाक्य, मैं जानता था मुझे एक दिन कुछ सौ रुपर्यों से अधिक उपलब्ध करा सकते थे। चोरी करना एक आसान काम था और कई बार पकड़ा जाना भी आसान काम था। लेकिन वास्तव में एक बड़ा आदमी, एक चालाक और सम्मानित आदमी बनना कुछ अलग था”) के साथ तुलना कीजिए। वह अनिल के पास वापिस क्यों लौटता है?)
Answer:
Hari Singh comes to Anil’s house as a servant. Anil offers to educate him. He is overjoyed. But his reactions to the prospect of receiving an education undergo a change with the passage of time. In the beginning he thinks that if he wrote like an educated man he could achieve limitless success (or money). Later, there is some change in this perception. He feels that if he wrote whole sentences, they could bring him more than a few hundred rupees. Then money loses attraction for him with reference to education. What he wants from education is to become a big man, a clever and respected man. This makes him return to Anil because only Anil could teach him as he wants.

(हरि सिंह अनिल के घर एक नौकर के रूप में आता है। अनिल उसे पढ़ाने की पेशकश करता है। वह अत्यधिक प्रसन्न है। लेकिन शिक्षा प्राप्ति से उसकी प्रत्याशाएँ समय बीतने के साथ बदलती रहती हैं। आरंभ में वह सोचता है कि यदि वह एक शिक्षित व्यक्ति की भाँति लिखता तो वह अत्यधिक सफलता प्राप्त कर सकता था अथवा पैसे। लेकिन बाद में इस विचार में परिवर्तन आता है। वह महसूस करता है कि यदि वह पूरे वाक्य लिखता, तो इससे उसे कुछ सौ रुपयों से अधिक प्राप्त हो सकता था। इस प्रकार से शिक्षा के संदर्भ में धन अपना आकर्षण खोता जा रहा है। वह शिक्षा के द्वारा एक बड़ा व्यक्ति, एक चतुर और सम्मानित व्यक्ति बनना चाहता है। इससे वह अनिल के पास लौट आता है क्योंकि अनिल ही उसे ऐसी शिक्षा दे सकता था जैसी उसे चाहिए थी।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 2.
Why does not Anil hand the thief over to the police? Do you think most people would have done so? In what ways is Anil different from such employers?
(अनिल चोर को पुलिस को क्यों नहीं सौंपता है? क्या आप सोचते हो कि अधिकतर लोग ऐसा ही करते हैं? अनिल कैसे इस प्रकार के नियोक्ताओं से भिन्न है?)
Answer:
The next morning, Anil does not find the money missing. But he might have noticed that the notes were damp. It would have been clear to him that Hari Singh had tried to steal the money. But he does not show any emotion. Hari Singh studies his face. There is no sign of his having detected the theft. However, it is possible that he detected the truth. But he does not hand over Hari Singh to the police. He is a large-hearted person. Perhaps Hari Singh’s.coming back changed his mind. .
But most people do not behave like Anil. In Anil’s position, they could have ha to the police after beating them themselves. Anil is different because he decides to reform the thief through kindness and sympathy.

(अगली सुबह अनिल को पैसा गायब नहीं मिलता है। लेकिन हो सकता है उसने देख लिया हो कि नोट गीले थे। उसे यह स्पष्ट हो गया होगा कि हरि सिंह ने पैसों को चुराने की कोशिश की थी। लेकिन वह किसी भावना को प्रदर्शित नहीं करता है। हरि सिंह उसके चेहरे का अध्ययन करता है। उसके चेहरे पर ऐसा कोई संकेत नहीं था कि उसे चोरी के बारे में पता चल चुका था। हालाँकि यह संभव हो सकता है कि उसे सच्चाई पता चल चुकी थी। लेकिन वह हरि सिंह को पुलिस के हवाले नहीं करता है। वह एक बड़े दिल वाला व्यक्ति है। शायद हरि सिंह की वापसी ने इसके मन को परिवर्तित कर दिया था। लेकिन अधिकतर लोग अनिल की तरह व्यवहार नहीं करते हैं। अनिल की स्थिति में अधिकतर लोग ऐसे लोगों को स्वयं पीटने के बाद पुलिस के हवाले कर देंगे। अनिल भिन्न है क्योंकि वह दयालुता और सहानुभूति के माध्यम से चोर को सुधारना चाहता है।)

Talk about it (Page 13)

Question 1.
Do you think people like Anil and Hari Singh are found only in fiction, or are there such people in real life?
क्या आपके विचार में अनिल और हरि सिंह जैसे लोग केवल उपन्यासों में ही मिलते हैं. या क्या ऐसे लोग वास्तविक जीवन में भी पाए जाते हैं?)
Answer:
It is true that people are becoming materialistic and hard-hearted. But it is also true that people like Anil and Hari Singh are still found in real life also. But their number is very small.
(यह बात सच है कि लोग भौतिकवादी और कठोर हृदय वाले होते जा रहे हैं। लेकिन यह बात भी सच है कि वर्तमान समय में भी अनिल और हरि सिंह जैसे लोग पाए जाते हैं। लेकिन ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 2.
Do you think it a significant detail in the story that Anil is a struggling writer? Does this explain his behaviour in any way?
(क्या आपके विचार में अनिल का एक संघर्षशील लेखक होना एक महत्त्वपूर्ण घटना है? क्या यह किसी प्रकार से उसके व्यवहार को प्रदर्शित करता है?)
Answer:
It is a significant detail in the story that Anil is a struggling writer. He leads a hand to mouth existence. He earns money by fits and starts. So he knows what it means to be without money. He can under stand Hari Singh’s position. That is why, he takes him as a servant although he has no money to pay him salary. He has a large heart. So, although he may have detected the theft of his money, he does not report to the police.

(यह एक महत्त्वपूर्ण व्याख्या है कि अनिल एक संघर्षशील लेखक है। वह एक तंगी भरा जीवन व्यतीत करता है। वह अनियमित रूप से पैसा कमाता है। इसलिए वह जानता है कि बिना पैसे के होना कैसा होता है। वह हरि सिंह की स्थिति को समझ सकता है। यही कारण है कि वेतन के लिए भुगतान करने के पैसे न होने के बावजूद भी वह उसे नौकर के रूप में काम दे देता है। वह एक विशाल हृदल वाला है। इसलिए, यद्यपि हो सकता है उसे धन की चोरी के बारे में पता लग गया हो लेकिन वह इसकी सूचना पुलिस को नहीं देता है।)

Question 3.
Have you met anyone like Hari Singh? Can you think and imagine the circumstances that can turn a fifteen-year-old boy into a thief? (क्या आप हरि सिंह जैसे किसी आदमी से मिले हैं? क्या आप उन परिस्थितियों के बारे में सोच सकते हो अथवा कल्पना कर सकते हो जो एक पंद्रह वर्ष के बालक को चोर बना देती हैं?)
Answer:
Yes, I have met a boy like Hari Singh. He used to commit petty crimes. I studied his life. I came to the conclusion that the circumstances make one a thief. Poverty is the biggest factor. One is prepared to do anything to douse the fire burning in his belly. This can turn a young man into a thief.

(हाँ, मैं हरि सिंह जैसे लड़के से मिला हूँ। वह छोटे-छोटे अपराध किया करता था। मैंने उसके जीवन का अध्ययन किया। मैं इस निष्कर्ष पर पहुँचा कि परिस्थितियाँ आदमी को चोर बना देती हैं। गरीबी सबसे बड़ा पहलू है। आदमी अपने पेट की आग को बुझाने के लिए कोई भी काम करने को तैयार हो जाता है। यह एक युवक को चोर बना देती है।)

Question 4.
Where is the story set? (You can get clues from the names of the persons and places mentioned in it.) Which language or languages are spoken in these places? Do you think the characters in the story spoke to each other in English?
(यह कहानी कहाँ रची गई है (आप इस कहानी में वर्णित व्यक्तियों और स्थानों के नामों से संकेत ले सकते हैं) इन स्थानों पर कौन-सी भाषा या भाषाएँ बोली जाती हैं? क्या आपके विचार में कहानी के पात्र अंग्रेज़ी भाषा में बात करते हैं?)
Answer:
It appears that the story is set in Delhi. A number of clues point to this fact. These are : “The Jumna Sweet Shop’, ‘railway station’, ‘The Lucknow Express was just moving out’. Hindi, English and other Indian languages are spoken in it. I do not think the characters in the story spoke to each other in English. However, they might have used some English words like time’, ‘train’, ‘clock tower’.

(ऐसा प्रतीत होता है कि कहानी दिल्ली में रची गई है। बहुत सारे सुराग इस ओर संकेत कर रहे हैं। ये संकेत हैं ‘जमना स्वीट शॉप’ ‘रेलवे स्टेशन’ ‘लखनऊ एक्सप्रेस अभी-अभी छूट ही रही थी। इस कहानी में हिंदी, अंग्रेज़ी और अन्य भाषाएँ बोली गई हैं। मेरे विचार में इस कहानी के पात्र आपस में अंग्रेज़ी भाषा में बातचीत नहीं करते हैं। हालाँकि उन्होंने अंग्रेज़ी भाषा के कुछ शब्दों जैसे ‘time’, ‘train’ और ‘clock tower’ का प्रयोग अवश्य ही किया है।)

JAC Class 10th English The Thief’s Story Important Questions and Answers

Very Short Answer Type Questions

Question 1.
Who does ‘I’ refer to in the story ‘The Thief’s Story
Answer:
In this story ‘I’ refers to the thief boy, Hari Singh.

Question 2.
What is the thief boy “a fairly successful hand”at?
Answer:
He is a fairly successful hand at stealing.

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 3.
How old is Anil?
Answer:
He is twenty five years old.

Question 4.
What was Anil doing when the thief boy met him?
Answer:
He was watching a wrestling match.

Question 5.
Where did Anil live?
Answer:
Anil lived on a shop named Jumna Sweet Shop.

Question 6.
How old is the thief boy?
Answer:
He is fifteen years old.

Question 7.
Who is the narrator of the story “The Thief’s Story”?
Answer:
The thief boy named Hari Singh is the narrator of the story.

Question 8.
What did Anil do for living?
Answer:
He wrote articles for magazines to earn money.

Question 9.
Why was the thief boy grateful to Anil?
Answer:
The thief boy was grateful to Anil because he was teaching him how to read and write.

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 10.
Which train the thief boy wanted to catch?
Answer:
He wanted to catch Lucknow Express.

Question 11.
What did Anil give to the boy in the morning?
Answer:
Anil gave a fifty rupee note to the boy in the morning.

Question 12.
Did the thief boy buy any ticket?
Answer:
No, the thief boy did not buy any ticket.

Question 13.
Which month of the year was it when the thief boy was sitting in the rain in the park?
Answer:
It was the month of November.

Question 14.
What was Hari Singh’s opinion about friends?
Answer:
He thought that friends were more trouble some than a help.

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 15.
Where did the thief boy ultimately decide to returned?
Answer:
He ultimately decided to return to Anil

Question 16.
What type of a person was Anil?
Answer:
Anil was a carefree and gentle person.

Short Answer Type Questions

Question 1.
Who is ‘T’ in this story? Why did he change his name every month?
(इस कहानी में ‘मैं’ कौन है? वह हर महीने अपना नाम क्यों बदल लेता था?)
Or
Why did Hari Singh hide his real name?
(हरि सिंह ने अपना असली नाम क्यों छिपाया?)
Answer:
In this story ‘I’ is a boy thief of 15 years. He often changed his name every month to avoid being caught by the police and his former employers. This time he tells that his name is Hari Singh.
(इस कहानी में ‘मैं’ एक 15 वर्षीय चोर बालक है। वह पुलिस के द्वारा पकड़े जाने और अपने पहले वाले नियोक्ताओं से बचने के लिए हर महीने अपना नाम बदल लेता था। इस बार वह अपना नाम हरि सिंह बताता है।)

Question 2.
Why did Hari Singh smile in his most appealing way?
(हरि सिंह अपनी सबसे आकर्षक मुद्रा में क्यों मुस्कुराया?).
Answer:
Hari Singh cooked food for Anil. He did not know anything about cooking. Anil could not eat it. He threw it to a stray dog. He asked the boy to go away from his house. But the boy did not want to leave him. So, he smiled in his most appealing way.
(हरि सिंह ने अनिल के लिए भोजन पकाया। वह भोजन पकाने के बारे में कुछ भी नहीं जानता था। अनिल इस भोजन को खा न सका। उसने उसे एक आवारा कुत्ते के पास फेंक दिया। उसने लड़के को अपने घर से चले जाने को कहा। लेकिन वह उसे नहीं छोड़ना चाहता था। इसलिए वह अपने सबसे आकर्षक ढंग से हँसा।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 3.
Why was the thief grateful to Anil?
(चोर अनिल का आभारी क्यों था?)
Answer:
The thief was grateful to Anil because he gave him a job. Secondly, he promised to teach him to read and write.
(चोर अनिल का आभारी था क्योंकि उसने उसे नौकरी दी थी। दूसरे, उसने उसे पढ़ना और लिखना सिखाने का वचन दिया था।)

Question 4.
Why did he want to become an educated man?
(वह पढ़ा-लिखा व्यक्ति क्यों बनना चाहता था?)
Answer:
He was an uneducated person. He made his living by stealing and cheating others. He thought if he were educated there would be no limit to what he would achieve.
(वह एक अनपढ़ व्यक्ति था। वह चोरी करने या दूसरों को ठगकर अपनी आजीविका कमाता था। उसने सोचा कि यदि वह पढ़-लिख गया तो उसकी उपलब्धियों की कोई सीमा नहीं रहेगी।)

Question 5.
What was Anil’s job? What did he usually do with the money he earned ? (अनिल का क्या काम था? जो धन वह कमाता था उसका वह प्रायः क्या करता था?)
Answer:
Anil was a writer. He wrote articles for magazines. He had no regular source of income. He earned by fits and starts. When he earned some money, he would go out to celebrate.
(अनिल एक लेखक था। वह पत्रिकाओं के लिए लेख लिखा करता था। उसकी आय का कोई नियमित साधन नहीं था। वह अनियमित ढंग से धन कमाता था। जब वह कुछ धन कमा लेता था तो वह मौज-मस्ती करने बाहर चला जाता था।)

Question 6.
How can you say that Anil was easy going and extravagant?
(आप कैसे कह सकते है कि अनिल आरामपसंद और फिजुलखर्च करने वाला व्यक्ति है?).
Answer:
Anil was an easy going man. It was simple for the thief boy to make him a victim. Anil was extravagant. He spent the money he earned on his friends.
(अनिल आरामपसंद व्यक्ति है। चोर बालक के लिए उसे शिकार बनाना आसान था। अनिल फिजूलखर्ची है। वह अपने द्वारा कमाया गया धन अपने मित्रों पर खर्च करता है।)

Question 7.
How did he think Anil would react when he discovered the theft? Why did he think so?
(उसने क्या सोचा कि जब अनिल को चोरी का पता चलेगा तो वह कैसे प्रतिक्रिया करेगा? उसने ऐसा क्यों सोचा?)
Answer:
Hari Singh thought that when Anil would come to know of the theft, his face would show a touch of sadness. It would not be for the loss of money but for the loss of trust.
(हरि सिंह ने सोचा कि जब अनिल को चोरी के बारे में पता चलेगा तो उसके चेहरे पर उदासी के भाव प्रकट होंगे। यह धन के खोने के कारण नहीं बल्कि विश्वास के खोने के कारण होगा।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 8.
What made him come back to Anil?
(वह अनिल के पास क्यों लौट आया?) .
Answer:
Anil had been teaching Hari Singh to read and write. He thought that without education, he would remain only a thief. But with education, he would become a big, clever and respected man: This made him come back to Anil.
(अनिल हरि सिंह को पढ़ना और लिखना सिखा रहा था। उसने सोचा कि बिना शिक्षा के वह केवल एक चोर ही रहेगा, लेकिन पढ़ने-लिखने के पश्चात् वह एक बड़ा, चतुर और सम्मानित व्यक्ति बन जाएगा। यही सोचकर वह अनिल के पास वापस लौट आया।)

Question 9.
What did Anil give him in the morning? In what condition was it?
(अनिल ने उसे प्रातःकाल क्या दिया? यह किस स्थिति में था?)
Answer:
Anil gave him a fifty-rupee note in the morning. It was still wet from the night’s rain.
(अनिल ने प्रातःकाल उसे एक पचास रुपए का नोट दिया। यह अभी भी रात की हुई वर्षा के कारण गीला था।)

Question 10.
How did the thief realise that Anil knew that it had been stolen?
(चोर ने कैसे जाना कि अनिल को मालूम हो गया है कि नोट चोरी किए गए थे?) .
Answer:
Anil gave a fifty rupee note to the thief. It was still wet from the night’s rain. So, the thief realised that Anil knew that it had been stolen.
(अनिल ने चोर को पचास रुपए का नोट दिया। यह अभी भी रात को हुई वर्षा के कारण गीला था। इसलिए चोर ने महसूस किया कि अनिल को मालूम हो गया है कि नोट चोरी किए गए थे।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 11.
How did the thief know that Anil had forgiven him ?
(चोर ने कैसे जाना कि अनिल ने उसे क्षमा कर दिया है?)
Answer:
Anil did not express in any way that he knew about the stealing. Moreover, he promised to pay him regularly. He also promised to continue with his teaching him full sentences.
(अनिल ने किसी भी तरह यह प्रदर्शित नहीं होने दिया कि उसे चोरी के बारे में पता है। उसने कहा कि वह उसे नियमित रूप से वेतन देगा। उसने यह भी वायदा किया कि वह उसे पूरे वाक्य सिखाना जारी रखेगा।)

Question 12.
Why did the thief smile without any effort towards the end of the story?
(कहानी के अंत में चोर के चेहरे पर बिना किसी प्रयास के मुस्कान क्यों आ गई?)
Answer:
The thief was under tension that his master would be angry with him for stealing the money. But Anil did not express any anger. He said that he would pay him regularly and would remain continue teaching him full sentences. This made him tension free and he smiled without any effort.
(चोर इस बात से तनाव में था कि उसका मालिक उससे पैसों की चोरी करने के कारण नाराज होगा। लेकिन अनिल ने किसी प्रकार का कोई गुस्सा प्रदर्शित नहीं किया। उसने कहा कि अब वह उसे नियमित रूप से वेतन देगा और उसे पूरे वाक्य सिखाना जारी रखेगा। इसने उसे तनाव मुक्त कर दिया और वह बिना किसी प्रयास के हँस पड़ा।)

Question 13.
Why, according to Hari, is it difficult to rob a careless man?
(हरि के अनुसार, एक लापरवाह व्यक्ति को लूटना मुश्किल क्यों है?)
Answer:
Hari thinks that it is difficult to rob a careless man. Sometimes he does not even notice that he has been robbed. This takes out the joy of robbing him.
(हरि का विचार है कि एक लापरवाह व्यक्ति को लूटना कठिन है। कई बार तो उसे पता भी नहीं चलता कि वह लुट गया है। इससे उसे लूटने का मजा समाप्त हो जाता है।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 14.
Why did Hari Singh think of doing some real work?
(हरि सिंह कुछ वास्तविक कार्य करने की बात क्यों सोचता है?)
Answer:
By ‘real work’ Hari Singh means stealing. He wants to steal Anil’s money because he has not stolen anything for a long time. Secondly, Anil is a careless man. If Hari Singh did not steal his money, he would waste it on useless things.
(‘वास्तविक कार्य से हरि सिंह का अभिप्राय चोरी करने से है। वह अनिल के पैसे चुराना चाहता है क्योंकि बहुत समय से उसने कुछ नहीं चुराया है। दूसरे, अनिल एक लापरवाह व्यक्ति है। अगर हरि सिंह उसके पैसे नहीं चुराएगा तो वह इसे बेकार के कामों पर नष्ट कर देगा।)

Question 15.
What made him think that he could live like an oil-rich Arab for sometime?
(उसने ऐसा क्यों सोचा कि कुछ समय तक वह एक तेल से हुए अमीर अरब की तरह रह सकता है?)
Answer:
Hart Singh was a poor boy. He stole Anil’s bundle of notes. It was a sum of 600 rupees. Hari Singh thought that he could live in luxury like an oil-rich Arab for sometime on this stolen money.
(हरि सिंह एक गरीब लड़का था। उसने अनिल का नोटों का बंडल चुरा लिया। यह राशि 600 रुपए थी। हरि सिंह ने सोचा कि चोरी के इन पैसों से वह कुछ समय तक तेल से हुए अमीर अरब की तरह रह सकता है।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 16.
Why should he find friends to be more trouble than help?
(उसे मित्र सहायता की अपेक्षा तकलीफ देते क्यों महसूस होते हैं?)
Answer:
Hari Singh was a very poor boy. Those whom he knew were also poor like him. So, he thought that friends would be troublesome.
(हरि सिंह एक बहुत गरीब लड़का था। वे सभी जिन्हें वह जानता था उसकी तरह ही गरीब थे। इसलिए उसने सोचा कि मित्र कष्टकारी सिद्ध होंगे।)

Question 17.
Why did he feel nervous about going back to Anil’s room?
(वह अनिल के कमरे में वापस जाने से घबरा क्यों रहा था?)
Answer:
Hari Singh decided to go back to Anil and replace the stolen money under the mattress. But he felt nervous about going there. He thought that it was much easier to steal something than to return it undetected.
(हरि सिंह ने निर्णय किया कि वह अनिल के पास जाकर चुराया हुआ पैसा गद्दे के नीचे रख देगा। मगर वह वहाँ जाने के बारे में घबरा रहा था। उसने सोचा कि किसी चीज को चुराना अधिक आसान है, बजाए इसके कि उसे चुपचाप लौटा दिया जाए।)

Question 18.
How was Hari Singh’s ‘appealing smile’ in the end different from similar smiles of his on earlier occasions?
(आखिर में हरि सिंह की ‘आग्रह बाली’ मुस्कुराहट पहले के अवसरों से भिन्न किस प्रकार थी?)
Answer:
On earlier occasions, Hari Singh’s appealing smile’ had been artificial. It was full of flattery. But in the end, his smile was real. It was natural and appealing.
(पहले के अवसरों पर हरि सिंह की ‘आग्रह वाली मुस्कुराहट’ बनावटी होती थी। यह चापलूसी से भरपूर होती थी। लेकिन अंत में उसकी मुस्कान असली थी। यह स्वाभाविक और सुखद (आकर्षक) थी।)

Essay Type Questions

Question 1.
Write a character sketch of the thief boy.
(चोर लड़के का चरित्र चित्रण कीजिए।)
Answer:
The thief was a fifteen years old boy. But in this story he has been presented as a well experienced and skilful thief. He had a great knowledge of human behaviour. He knew that simple looking persons could be robbed easily. He had an understanding that a little flattery could help in making friends. He was clever enough to change his name to keep himself away from the police and his former employers. He was perfect in telling lies. He had a desire to become a big man in life. He robbed Anil of his six hundred rupees. But in one corner of his heart there was a sense of trust and goodness. He thought that he should not betray Anil. He had an ambition of becoming a big man and he knew that he could realise his ambition only when he is educated. Thus, he was an interesting character.

(चोर एक 15 वर्ष का लड़का था। लेकिन इस कहानी में उसे बहुत अधिक अनुभवी और कार्यकुशल चोर के रूप में प्रस्तुत किया गया है। उसे मानव व्यवहार का काफी ज्ञान था। वह जानता था कि सीधे-सादे दिखने वाले लोगों को आसानी से ठगा जा सकता है। उसकी एक सोच थी कि थोड़ी-सी चापलूसी मित्र बनाने में बहुत अधिक सहायक सिद्ध हो सकती है। वह इतना चालाक था कि पुलिस और अपने पूर्व नियोक्ताओं से बचने के लिए हर महीने अपना नाम बदल लिया करता था। वह झूठ बोलने में निपुण था। उसके मन में बड़ा आदमी बनने की इच्छा थी। उसने अनिल के 600 रुपए चुरा लिए लेकिन उसके दिल के एक कोने में विश्वास और अच्छाई की भावना थी। उसने सोचा कि उसे अनिल को धोखा नहीं देना चाहिए। उसका जीवन में एक बड़ा आदमी बनने का लक्ष्य था और वह जानता था कि वह अपने लक्ष्य को तभी प्राप्त कर सकता है यदि वह पढ़ा-लिखा होगा। इस प्रकार से वह एक दिलचस्प व्यक्ति है।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 2.
Draw a character sketch of Anil.
(अनिल का चरित्र चित्रण कीजिए।)
Or
Who was Anil?
How did he treat Hari Singh and how did it influence Hari’s life?
(अनिल कौन था? उसने हरि सिंह के साथ कैसे व्यवहार किया और इसने हरि सिंह के जीवन को कैसे प्रभावित किया ?)
Answer:
Anil was a young man of 25 years. He was a tall and lean fellow. He looked easygoing and kind. A small boy met him. The boy wanted to rob him. He found him fit for his purpose. The boy told him that he wanted to do a job for him. He said that he could cook the food. Anil gave him a job. The food cooked by the boy was very terrible. He told the boy to run away but later he taught him to cook the food and to learn reading and writing. Anil earned money by fits and starts. He wrote articles for magazines. One day he earned 600 rupees. In the night the thief boy stole the money and ran out in the rain. Later his heart changed and he decided to put the money back under the mattress. Anil discovered all this. But he was so large-hearted that he said nothing to the boy. Instead he promised to pay him regularly.

(अनिल 25 वर्ष का एक नवयुवक था। वह एक लंबा और दुबला-पतला व्यक्ति था। वह सीधा-सादा और दयालु-सा दिखाई देता था। उसे एक छोटा लड़का मिला। लड़का उसे ठगना चाहता था। उसने उसे अपने उद्देश्य के लिए उपयुक्त पाया। लड़के ने बताया कि वह उसके लिए काम करना चाहता है। उसने कहा कि वह भोजन पका सकता है। अनिल ने उसे नौकरी दे दी। लड़के द्वारा पकाया गया भोजन बहुत भयानक था। उसने लड़के को वहाँ से भाग जाने के लिए कहा लेकिन बाद में उसने उसे भोजन पकाना और पढ़ना और लिखना सिखाया। अनिल नियमित रूप से धन नहीं कमाता था । वह पत्रिकाओं के लिए लेख लिखा करता था। एक दिन उसने 600 रुपए कमाए। रात्रि के समय चोर बालक ने वह धन चुरा लिया और बाहर वर्षा में भाग गया। बाद में उसके हृदय में परिवर्तन हुआ और उसने धन को गद्दे को नीचे रखने का निर्णय कर लिया। अनिल को इस पूरे प्रकरण का पता चल गया। लेकिन वह इतने बड़े दिल वाला था कि उसने लड़के को कुछ भी नहीं कहा। इसके बावजूद उसने लड़के को नियमित रूप से वेतन देने का भी वचन दिया।) ।

Question 3.
How did Hari Singh rob Anil of his six-hundred rupees? What stopped him to run away?
(हरि सिंह ने अनिल से उसके 600 रुपए कैसे चोरी किए? उसे भागने से किसने रोका?)
Or
What made the narrator steal Anil’s six hundred rupees? What did he do after that? Why did he put the money back under the mattress?
(वर्णनकर्ता ने अनिल के छः सौ रुपए क्यों चुराए? उसके बाद उसने क्या किया? उसने धन को वापस गद्दे के नीचे क्यों रख दिया?)
Answer:
The thief boy metAnil. He found him an easygoing person. In his mind, he decided to rob him. He said that he would cook food for him. He told Anil that his name was Hari Singh. Anil engaged him on work. He taught him to cook the food and to read and write. Anil had no regular income. One day he brought a small bundle of 600 rupees. He put the bundle under his mattress. When he was fast asleep, the boy drew out the bundle under the mattress and ran to the station to catch the Lucknow Mail at 10:30 p.m. The train had just steamed off. But something stopped his feet to jump into the train compartment. It was Anil’s goodness and carelessness. He realised his folly and decided to go back to Anil. So he went back and placed the money under the mattress.

(चोर बालक अनिल से मिला। उसने उसे एक सीधे-सादे व्यक्ति के रूप में पाया। उसने अपने मन में उसे ठगने की सोची। उसने कहा कि वह उसके लिए भोजन पकाएगा। उसने अनिल को अपना नाम हरि सिंह बताया। अनिल ने उसे काम पर रख लिया। उसने उसे भोजन पकाना, पढ़ना-लिखना सिखाया। अनिल को कोई नियमित आमदनी नहीं थी। एक दिन वह 600 रुपए का एक छोटा बंडल लेकर आया। उसने बंडल को अपने गद्दे के नीचे रख दिया। जब वह गहरी नींद में सोया हुआ था, लड़के ने गद्दे के नीचे से बंडल को निकाल लिया और 10 : 30 बजे वाली लखनऊ मेल को पकड़ने के लिए स्टेशन की ओर भागा। गाड़ी अभी चली ही थी। लेकिन किसी चीज ने उसके कदमों को रेलगाड़ी में चढ़ने से रोक दिया। यह अनिल की अच्छाई और उसकी लापरवाही थी। उसे अपनी गलती का अहसास हुआ और अनिल के पास वापस जाने का फैसला किया। इसलिए वह वापस गया और धन को गद्दे के नीचे रख दिया।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 4.
Why did Hari Singh decide to return the stolen money? What light does it throw on his character?
(हरि सिंह चोरी किए हुए धन को लौटाने का निर्णय क्यों लेता है? यह बात उसके चरित्र पर क्या प्रकाश डालती है?)
Or
Love can transform even a thief. How is it true in the case of Hari Singh?
(प्रेम चोर को भी बदल सकता है। हरि सिंह के मामले में यह कैसे सच है?)
Answer:
After stealing the money when Hari Singh reached the station, he could not board the Lucknow Express though he could easily get on it. He stood alone on the deserted platform and thought about Anil who he knew would feel only sadness for the loss of trust when he discovered the theft. He felt that he should go back to Anil if only to read and write. So he decided to return to Anil feeling very nervous. The thief was very grateful to Anil and quite liked working for him. Since Anil was the most trusting man he had met. Anil’s confidence had awaken his conscience. He wanted to become a good man. Anil could only make him a good man. So he decided to come back to Anil and return the money that he had stolen.

(धन चुराने के पश्चात् जब हरि सिंह स्टेशन पर पहुंचा, तो वह लखनऊ मेल पर सवार नहीं हो सका, यद्यपि वह आसानीपूर्वक उस पर सवार हो सकता था। वह सुनसान प्लेटफार्म पर अकेला खड़ा था और अनिल के बारे में सोच रहा था जिसे कि वह जानता था कि जब उसे चोरी का पता चलेगा तो वह विश्वास के टूटने के कारण उदास होगा। उसने महसूस किया कि यदि वह पढ़ना और लिखना सीखना चाहता है तो उसे अनिल के पास वापस चला जाना चाहिए। इसलिए उसने घबराहट की दशा में अनिल के पास वापस जाने का निर्णय ले लिया। चोर अनिल का बहुत आभारी था और उसके लिए काम करने को बहुत पसंद करता था, क्योंकि आज तक उसे जितने भी आदमी मिले थे अनिल उनमें सबसे अधिक विश्वास करने वाला व्यक्ति था। अनिल के विश्वास ने उसके जमीर को जगा दिया था। वह एक अच्छा व्यक्ति बनना चाहता था। केवल अनिल ही उसे एक अच्छा व्यक्ति बना सकता था। इसलिए उसने अनिल के पास वापस आने और चोरी किए हुए धन को लौटाने का निर्णय लिया।)

Question 5.
What kind of a life was Hari Singh leading with Anil?
(हरि सिंह अनिल के साथ किस प्रकार का जीवन व्यतीत कर रहा था?)
Answer:
Anil engaged Hari Singh as a house-servant. His duty was to cook food and prepare tea for Anil. He was not expert in cooking. But Anil taught him how to cook food. He went to market to buy vegetables and other things of daily necessity. For the thief it was quite pleasant working for Anil. Anil had told him that he would teach him reading and writing. The thief was grateful to Anil for giving him a job and for his promise to make him an educated man. He knew that once he could write like an educated man then there would be no limit to what he could achieve.

(अनिल ने हरि सिंह को एक घरेलू नौकर के रूप में नौकरी पर लगा लिया। उसका काम अनिल के लिए भोजन पकाना और चाय बनाना था। वह भोजन पकाने की कला में निपुण नहीं था। लेकिन अनिल ने उसे भोजन पकाना सिखाया। वह सब्जियाँ तथा दैनिक आवश्यकता की अन्य वस्तुओं को खरीदने के लिए बाजार जाता था। चोर के लिए अनिल जैसे व्यक्ति के लिए काम करना एक सुखद अनुभव था। अनिल ने उसे बता दिया था कि वह उसे पढ़ना और लिखना सिखा देगा। चोर अनिल के प्रति उसे नौकरी देने और उसे शिक्षित व्यक्ति बनाने के आश्वासन के लिए बहुत आभारी था। वह जानता था कि एक बार वह एक शिक्षित व्यक्ति की तरह लिखना सीख गया तो तब उसकी प्राप्तियों की कोई सीमा नहीं रहेगी।)

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 6.
‘The Thief’s Story’ is an in-depth study of human mind. Discuss.
(‘The Thier’s Story मानव मन के अंतःकरण के अध्ययन की कहानी है। वर्णन कीजिए।).
Answer:
The human mind is a very complex thing. It is a mixture of opposite opinions. Sometimes a man fails to understand his own mind. In this story the same thing has been presented by Ruskin Bond through the character of a thief boy Hari Singh. The boy starts working for Anil. His primary aim was to rob him. Anil’s carelessness wins his heart. But the boy’s bad mind provokes him to rob Anil of his money. One day he robs his six hundred rupees and runs away to the station. But his good mind stops him boarding the train. He decides to come back to Anil and return his money. So this story is an in-depth study of human mind.

(मानव मन एक बहुत ही जटिल चीज है। यह विपरीत अवधारणाओं का मिश्रण है। कई बार तो व्यक्ति अपने मन को भी नहीं समझ पाता है। इस कहानी में भी चोर बालक हरि सिंह के चरित्र के माध्यम से Ruskin Bond के द्वारा इसी चीज को प्रस्तुत किया गया है। लड़का अनिल के लिए काम करना शुरू कर देता है। उसका प्राथमिक उद्देश्य उसे लूटना था। अनिल की लापरवाही ने उसके दिल को जीत लिया। लेकिन लडके का बरा मन उसे अनिल के पैसे लटने के लिए उकसाता है। एक दिन वह उसके 600 रुपए चुरा कर स्टेशन पर भाग जाता है। लेकिन उसका अच्छा मन उसे गाड़ी पर सवार होने से रोक देता है। वह अनिल के पास वापस आने और धन लौटाने का निर्णय लेता है। अतः यह कहानी मानव मन के अन्तःकरण का अध्ययन है।)

Multiple Choice Questions

Question 1.
What was the name of the thief boy?
(A) Anil
(B) Ajit Singh
(C) Hari Singh
(D) Chander
Answer:
(C) Hari Singh

Question 2.
How old was the thief boy?
(A) 10 years
(B) 15 years
(C) 16 years
(D) 14 years
Answer:
(B) 15 years

Question 3.
How old was Anil?
(A) 20 years
(B) 21 years
(C) 22 years
(D) 25 years
Answer:
(D) 25 years

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 4.
Who is the narrator of the story “The Thief’s Story’?
(A) Hari Singh
(B) Anil
(C) Ruskin Bond
(D) none of these
Answer:
(A) Hari Singh

Question 5.
What did Anil do for a living?
(A) wrote articles for magazines
(B) wrestling
(C) acting
(D) business
Answer:
(A) wrote articles for magazines

Question 6.
What was Anil doing when the thief boy met him?
(A) writing an article
(B) watching a match
(C) playing cricket
(D) going on the road
Answer:
(B) watching a match

Question 7.
Anil lived in a room on a shop named:
(A) Jumna Sweet Shop
(B) Ganesh Sweet Shop
(C) Ganga Sweet Shop
(D) Shah Sweet Shop
Answer:
(A) Jumna Sweet Shop

Question 8.
What did the boy ask Anil?
(A) to give him some money
(B) to employ him
(C) to give him a lift
(D) to tell him the way
Answer:
(B) to employ him

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 9.
What did Anil do to the food cooked by the boy the first day?
(A) ate it with enjoy
(B) put it in the cupboard
(C) threw it to a stray dog
(D) asked the boy to eat it all
Answer:
(C) threw it to a stray dog

Question 10.
What did Hari Singh want from Anil?
(A) help
(B) shelter
(C) money
(D) work
Answer:
(D) work

Question 11.
What was the boy’s real profession?
(A) a household servant
(B) theft
(C) cheating
(D) working honestly
Answer:
(B) theft

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

Question 12.
What did Anil do with the money when he received a cheque?
(A) deposited it in his account
(B) bought household things
(C) went out to celebrate
(D) paid salary to the boy
Answer:
(C) went out to celebrate

Question 13.
Which of the following traits describes
Anil?
(A) easy-going
(B) careful
(C) greedy
(D) extravagant
Answer:
(A) easy-going

Question 14.
The thief boy was grateful to Anil for:
(A) giving him a job
(B) giving him money
(C) watching wrestling match
(D) talking with him with him
Answer:
(A) giving him a job

Question 15.
What promise did Anil make to the thief boy?
(A) giving him a good job
(B) giving him good clothes
(C) teaching him reading and writing
(D) playing with him
Answer:
(C) teaching him reading and writing

The Thief’s Story Summary in English

The Thief’s Story Introduction in English

Ruskin Bond is a famous Indian writer. ‘The Thief’s Story’ is one of his well known stories. In this story, the writer shows how the reformation of a criminal is best achieved through love and understanding rather than punishment. Hari Singh is a thief and a cheat. He comes into contact with Anil. Anil gives him work in his house. One day Hari Singh steals Anil’s money and runs away. But the kindness and love of Anil make him come back and return the money.

The Thief’s Story Summary in English

Tari Singh was a young boy of fifteen. But he was a thief and a cheat. At a wrestling match, he came across Anil. He won Anil’s confidence and came to his house as a servant. Anil was a writer and did not earn much. So, Hari Singh agreed to work for him only for food. Hari Singh did not know how to cook. The first meal which he cooked for Anil was so bad that Anil threw it to the dogs. But Hari’s appealing smile made Anil give up his decision to turn him out.

Hari Singh did odd jobs for Anil. In the morning he made tea and then brought the day’s supplies from the market. Often he made a profit of a rupee a day out of these purchases. Anil had no regular income. He earned something by writing articles and stories for magazines. But one home with a bundle of notes. He told Hari that he had earned six hundred rupees by selling one of his books. Hari’s mouth watered at the sight of money. He decided to steal that money. Anil kept the bundle under his mattress and went to sleep.

Now Hari Singh went into the room and silently took the money under the mattress. He went to the railway station to catch the train to Lucknow. But he missed the train and walked in the bazaars. Soon it started raining and Hari was drenched completely.Then Hari Singh remembered Anil. He imagined how sad Anil would be on finding the money stolen. Hari remembered that Anil used to teach him. He thought that without education he would remain a thief.

But education might make him a big man. So, he decided to return and replace the money. He reached home and silently put the money back under the mattress. The next morning, Anil gave Hari a 50 rupee note. The note was still wet. Hari thought that his crime had been discovered. But Anil told him that he had earned something. Now he would pay Hari Singh regularly.

The Thief’s Story Summary in Hindi

The Thief’s Story Introduction in Hindi

(Ruskin Bond एक प्रसिद्ध भारतीय लेखक है। ‘The Thief’s Story’ उसकी प्रसिद्ध कहानियों में से एक है। इस कहानी में लेखक यह दर्शाता है कि किस प्रकार एक अपराधी का सुधार सजा की अपेक्षा प्यार एवं समझ से हो जाता है। हरि सिंह एक चोर और धोखेबाज है। उसकी मुलाकात अनिल से होती है। अनिल उसे अपने घर में नौकरी दे देता है। एक दिन हरि सिंह अनिल का पैसा चुराकर भाग जाता है। मगर अनिल की दया एवं प्यार उसे वापिस आने और पैसा लौटाने को मजबूर कर देते हैं।)

The Thief’s Story Summary in Hindi

हरि सिंह पंद्रह साल का एक नौजवान लड़का था। मगर वह चोर एवं धोखेबाज था। एक कुश्ती के मैच में उसकी मुलाकात अनिल से हुई। उसने अनिल का विश्वास जीत लिया और उसके घर में नौकर के तौर पर आ गया। अनिल एक लेखक था और अधिक पैसा नहीं कमाता था। इसलिए हरि सिंह ने केवल भोजन के बदले में वहाँ काम करना स्वीकार कर लिया। हरि सिंह को भोजन बनाना नहीं आता था। अनिल के लिए जो पहला भोजन उसने बनाया वह इतना बुरा था कि अनिल ने उसे कुत्तों के सामने डाल दिया। मगर हरि सिंह की आग्रह भरी मुस्कुराहटों ने अनिल को मजबूर कर दिया कि वह हरि को निकालने का निर्णय त्याग दे।

हरि सिंह अनिल के छोटे-मोटे काम करने लगा। सुबह वह चाय बनाता था और तब बाजार से दिनभर के लिए सामान लाता था। कई बार इन सामान की खरीददारी में से वह एक रुपया रोज कमा लेता था।अनिल की कोई नियमित आय नहीं थी। वह पत्रिकाओं के लिए लेख और कहानियाँ लिखकर कुछ कमा लेता था। मगर एक दिन अनिल नोटों का बंडल लेकर घर आया। उसने हरि सिंह को बताया कि उसने अपनी एक पुस्तक बेचकर 600 रुपए कमाए हैं। पैसा देखकर हरि सिंह के मुँह में पानी आ गया। उसने वह पैसा चुराने का फैसला किया। अनिल ने पैसे गद्दे के नीचे रखे और सो गया। अब हरि सिंह कमरे में गया और चुपके से गद्दे के नीचे से पैसे निकाल लिए। वह लखनऊ की गाड़ी पकड़ने के लिए स्टेशन पर गया। मगर उसकी गाड़ी छूट गई और यह बाजारों में घूमता रहा। शीघ्र ही बरसात आरंभ हो गई और हरि सिंह पूरी तरह भीग गया।

तब हरि सिंह को अनिल की याद आई। उसने कल्पना की कि पैसे को चोरी हुआ पाकर अनिल कितना उदास होगा। हरि सिंह को याद आया कि अनिल उसे पढ़ाया करता था। उसने सोचा कि बिना शिक्षा के वह केवल एक चोर रहेगा। मगर शिक्षा उसे इंसान बना सकती है। इसलिए उसने वापस लौटने तथा पैसा वापस रखने का फैसला किया। वह घर पहुंचा और उसने चुपके से पैसे गद्दे के नीचे रख दिए। अगली सुबह अनिल ने हरि सिंह को 50 रुपए का नोट दिया। नोट अभी भी गीला था। हरि सिंह ने सोचा कि उसका अपराध उजागर हो गया है। मगर अनिल ने उससे कहा कि उसने कुछ पैसा कमाया है। अब वह उसे नियमित रूप से वेतन दिया करेगा।

The Thief’s Story Translation in Hindi

IPAGE 8] : जब मैं अनिल से मिला उस समय भी मैं चोर था। और यद्यपि मैं केवल 15 वर्ष का था. मैं बहत अनुभवी और सफल था। अनिल एक कुश्ती मैच देख रहा था जब मैं उसके पास गया। वह लगभग 25 वर्ष का एक लंबा और दुबला व्यक्ति थाऔर वह आरामपरस्त, दयालु और मेरे उद्देश्य के लिए साधारण व्यक्ति लगता था। काफी दिनों से मेरा भाग्य अच्छा नहीं था और मैंने सोचा कि मुझे इस नवयुवक का विश्वास जीतना चाहिए।

“आप स्वयं भी कुछ पहलवान से लगते हो”, मैंने कहा। थोड़ी-सी चापलूसी मित्र बनाने में सहायता करती है।
“तुम भी वैसे ही लगते हो”, उसने उत्तर दिया, इससे मैं थोड़ा-सा डर-सा गया क्योंकि उस समय मैं दुबला-पतला था।
“अच्छा”, मैंने विनीत भाव से उत्तर दिया,“मैं भी थोड़ी-बहुत कुश्ती लड़ लेता हूँ।”
“तुम्हारा नाम क्या है?”
“हरि सिंह” मैंने झूठ बोल दिया। मैं हर महीने एक नया नाम रख लेता था। जो मुझे पुलिस और पहले नियोक्ताओं की पकड़ से दूर रखता था।
इस परिचय के पश्चात्, अनिल ने तेल लगाए हुए पहलवानों के बारे में बातें की जो कि चिंघाड़ रहे थे और एक-दूसरे को उठा-उठाकर पटक रहे थे। मेरे पास कहने के लिए अधिक कुछ नहीं था। अनिल चला गया और मैं भी बिना उद्देश्य के उसके पीछे चल दिया।
उसने पुनः कहा, “हैलो।” मैंने उसे बड़ी सुखद मुस्कान भेंट की। “मैं आपके लिए काम करना चाहता हूँ।” मैंने कहा। “लेकिन मैं तुम्हें वेतन नहीं दे सकता।”

[PAGE 9]: मैंने एक पल के लिए इस बात पर विचार किया। शायद मैंने उस व्यक्ति को गलत समझ लिया हो। मैंने पूछा, “क्या आप मुझे भोजन दे सकते हो?”
“क्या तुम भोजन पका सकते हो?” मैंने पुनः झूठ बोल दिया, “मैं भोजन पका सकता हूँ।” “यदि तुम भोजन पका सकते हो तो संभव है कि मैं तुम्हें भोजन खिला पाऊँ।”
वह जमुना स्वीट शॉप के ऊपर अपने कमरे में मुझे ले गया और मुझे बताया कि मैं छज्जे पर सो सकता हूँ। लेकिन उस रात मैंने जो भोजन पकाया वह बहुत-ही घटिया रहा होगा क्योंकि अनिल ने उसे एक आवारा कुत्ते के पास फेंक दिया और मुझे वहाँ से चले जाने को कहा। लेकिन मैं अपनी सर्वाधिक सुखद हँसी के साथ उससे चिपका रहा और वह हँसे बिना नहीं रह सका। बाद में उसने मेरा सिर थपथपाया और कहा चिंता मत करो, वह मुझे खाना पकाना सिखाएगा। उसने मुझे मेरा नाम भी लिखना सिखाया और कहा कि वह मुझे जल्दी ही पूरे वाक्य लिखना और संख्याओं को जोड़ना सिखा देगा। मैं बहुत आभारी था। मैं जानता था कि यदि मैंने एक बार पढ़े-लिखे व्यक्ति की तरह लिखना सीख लिया तो मेरी उपलब्धि की कोई सीमा नहीं रहेगी। अनिल के लिए काम करना बहुत सुखद था। मैं प्रातःकाल चाय बनाता था और तब मैं अपना समय दैनिक जरूरत की चीजों को खरीदने में लगाता था और सामान्य रूप से प्रतिदिन एक रुपए का लाभ कमा लेता था। मैं सोचता हूँ कि वह जानता था कि मैं इस तरह थोड़ा बहुत धन बचा लेता था लेकिन उसने कभी इस बात की परवाह नहीं की।

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

[PAGE 10] : अनिल की आमदनी नियमित नहीं थी। वह एक सप्ताह उधार लेता और अगले सप्ताह उधार चुका देता था। वह अपने अगले चैक के बारे में चिंतित रहता था लेकिन जैसे ही चैक आता वह जश्न मनाने के लिए बाहर चला जाता। ऐसा लगता है कि वह पत्रिकाओं के लिए लेख लिखा करता था आजीविका कमाने का एक विचित्र ढंग!
एक शाम वह नोटों की एक छोटी-सी गड्डी लेकर घर आया, वह कह रहा था कि उसने एक प्रकाशक को अपनी एक पुस्तक बेच दी है। रात को मैंने उसे गद्दे के नीचे पैसे को रखते हुए देखा। मैं लगभग एक महीने से अनिल के पास काम कर रहा था, खरीददारी करते समय उसे ठगने के अतिरिक्त मैंने अपने पेशे के अनुसार और कोई काम नहीं किया था। ऐसा करने का मेरे पास प्रत्येक अवसर उपलब्ध था। अनिल ने मुझे दरवाजे की चाबी दी हुई थी और मैं अपनी इच्छा के अनुसार कमरे में आ-जा सकता था।

वह सर्वाधिक विश्वसनीय व्यक्ति था जो मुझे कभी मिला था। . और इसी कारण से उसे ठगना बहुत कठिन था। एक लालची आदमी को ठगना बहुत आसान होता है क्योंकि उसे लूटा जाना वह सहन कर सकता है। लेकिन एक लापरवाह व्यक्ति को ठगा जाना बहुत कठिन होता है कई बार तो उसे पता भी नहीं चलता कि वह ठगा जा चुका है और इस बात से पँधे का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है। ठीक है, यही समय है कि जब मैं कुछ वास्तविक कार्य करूँ। मैंने अपने आपको बताया! अब तो मुझे चोरी करने का अभ्यास भी नहीं रहा है। और यदि मैं यह धन नहीं चुराता हूँ, वह इसे अपने मित्रों पर व्यर्थ में खर्च कर देगा। आखिर वह मुझे भी तो वेतन नहीं देता है। अनिल सोया हुआ था। चंद्रमा के प्रकाश की किरण छज्जे के ऊपर से छिटककर बिस्तर पर पड़ रही थी। स्थिति का जायजा लेते हुए मैं फर्श पर बैठ गया।

यदि मैं पैसे ले लेता तो मैं 10:30 पर लखनऊ जाने वाली मेल गाड़ी पकड़ सकता था। कंबल में से बाहर निकलते हुए मैं रेंगता हुआ बिस्तर तक गया। अनिल शांतिपूर्वक सो रहा था। उसका चेहरा स्वच्छ और बिना झुर्रियों के था, हालांकि मेरे चेहरे पर अधिक निशान थे यद्यपि इनमें से अधिकतर निशान घावों के थे। मेरा हाथ नोटों की तलाश में गद्दे के नीचे चला गया। जब मुझे नोट मिल गए, मैंने बिना आवाज किए उन्हें बाहर निकाल लिया। अनिल ने अपनी नींद में आह भरी और अपनी करवट मेरी ओर ले ली। मैं हैरान हो गया और जल्दी से पेट के बल रेंगते हुए कमरे से बाहर निकल गया। …जब मैं सड़क पर आ गया, मैंने दौड़ना आरंभ कर दिया। नोट मेरी कमर पर मेरे पायजामे के नाड़े के साथ बँधे हुए थे। मैंने अपनी गति धीमी की और सामान्य चाल से चलने लगा और नोटों को गिना : पचास वाले नोटों में 600 रुपए थे! मैं एक या दो सप्ताह तक एक धनी, तेल के अरब व्यापारी की तरह रह सकता था।

[PAGE 11]: जब मैं स्टेशन पर पहुँचा तो मैं टिकटघर के पास नहीं रुका (मैंने अपने जीवन में कभी भी टिकट नहीं खरीदा था) परंतु एकदम सीधे प्लेटफार्म पर पहुँच गया। लखनऊ एक्सप्रैस उसी समय बाहर निकल रही थी। गाड़ी को अभी गति पकड़नी थी और मैं किसी भी डिब्बे में छलांग लगाकर चढ़ सकता था। परंतु मैं हिचक गया-किसी अज्ञात कारण से जिसे मैं स्पष्ट नहीं कर सकता और वहाँ से दूर चले जाने का अवसर मैंने खो दिया।जब गाड़ी चली गई तो मैंने स्वयं को सुनसान प्लेटफार्म पर अकेला खड़ा पाया। मुझे मालूम नहीं था कि रात कहाँ बिताई जाए। मेरा कोई मित्र नहीं था, क्योंकि मेरा विश्वास था कि मित्र सहायता की अपेक्षा तकलीफ अधिक देते हैं। और मैं स्टेशन के नजदीक किसी छोटे-से होटल में ठहरकर किसी में जिज्ञासा पैदा नहीं करना चाहता था। जिस एकमात्र व्यक्ति को मैं अच्छी प्रकार जानता था वह तो वही व्यक्ति था जिसको मैंने लूटा था। स्टेशन से निकलकर मैं धीरे-धीरे बाजार में घूमने लगा।

लोगों की वस्तुएँ लूटने के व्यवसाय के अपने छोटे-से काल में मैंने चीजों के लूटने के बाद लोगों के चेहरों का अध्ययन किया था। लालची व्यक्ति के चेहरे पर भय नजर आता है। अमीर व्यक्ति को गुस्सा आता है; गरीब व्यक्ति के चेहरे पर बिना शिकायत सहनशीलता का भाव आता है। मगर मैं जानता था कि जब अनिल को चोरी का पता चलेगा तो उसके चेहरे पर केवल उदासी का भाव आएगा। पैसे के नुकसान के कारण नहीं बल्कि विश्वास के नुकसान के कारण। मैंने स्वयं को मैदान के बीच पाया और एक बैंच के ऊपर बैठ गया। रात ठंडी थी-लगभग नवंबर मास का शुरू का समय था और हल्की-सी बूंदाबांदी ने मेरी परेशानी को बढ़ा दिया। शीघ्र ही जोर से वर्षा होनी शुरू हो गई। मेरा कमीज और पायजामा मेरी त्वचा के साथ चिपक गए और एक ठंडी पवन वर्षा की बूंदों को मेरे चेहरे के ऊपर फेंक रही थी।

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

[PAGE 12]: मैं वापस बाजार में चला गया और घंटा घर के नीचे (आश्रय) बैठ गया। घड़ी में मध्यरात्रि का समय हो चुका था। मैंने नोटों को छुआ। वे वर्षा के कारण गीले हो गए थे। अनिल का धन। शायद सुबह होने पर वह मुझे सिनेमा जाने के लिए दो या तीन रुपए दे देता लेकिन अब मेरे पास यह सारा धन है। मैं उसका भोजन नहीं पका सका, भागकर बाजार न जा सका और न ही परे वाक्य लिखना सीख सका। चोरी की उत्तेजना में मैं इन चीजों के बारे में सब कुछ भूल चुका था। मैं जानता था कि पूरे वाक्य मुझे किसी दिन कुछ सौ रुपयों से अधिक धन ला सकते थे। चोरी करना बहुत ही आसान काम था-और कई बार पकड़ा जाना भी इतना ही आसान होता था। परंतु वास्तव में एक बड़ा आदमी बनने, एक चतुर और इज्जतदार आदमी बनने के लिए कुछ और चाहिए था। मैंने अपने आपको बताया कि यदि मैं पढ़ना और लिखना सीखना चाहता हूँ तो मुझे अनिल के पास वापस लौट जाना चाहिए।

मैं बहुत घबराया हुआ कमरे में वापस गया, क्योंकि पैसा चुराना बहुत आसान है मगर उसे चुपचाप वापस रखना और भी मुश्किल है। मैंने चुपके से दरवाजा खोला और दरवाजे के रास्ते में चाँद की रोशनी में खड़ा हो गया। अनिल अभी सोया हुआ था। मैं बिस्तर के सिरहाने की तरफ चुपके से गया और हाथ में नोट पकड़े। मैंने अपने हाथ पर उसकी साँस को महसूस किया। मैं एक क्षण के लिए शांत रहा। तब मेरे हाथों ने गद्दे के कोने को ढूँढा और उसके नीचे नोट खिसका दिए। मैं अगली प्रातः देर से उठा और देखा कि अनिल पहले ही चाय बना चुका था। उसने अपना हाथ मेरी ओर बढ़ाया। उसकी उंगलियों में पचास रुपए का एक नोट था। मेरा दिल बैठ गया। मैंने सोचा कि मेरी चोरी पकड़ी गई थी। “मैंने कल कुछ पैसा कमाया था,” उसने समझाया, “अब तुम्हें नियमित रूप से वेतन मिलेगा।” मेरा उत्साह बढ़ गया। लेकिन जब मैंने नोट लिया, मैंने देखा कि रात की वर्षा के कारण वह अभी भी गीला था। उसने कहा, “आज हम वाक्य लिखना आरंभ करेंगे।” वह जानता था। लेकिन न तो उसके होंठों ने और न ही उसकी आँखों ने कुछ प्रकट होने दिया। मैं अपनी सबसे अधिक आकर्षक हँसी के साथ अनिल के ऊपर हँसा। और बिना किसी प्रयास के, मुस्कुराहट प्रकट हो गई।

The Thief’s Story Wold-Mianings in Hindi

[PAGE 8] Trusts = relies on (विश्वास करना); betray = deceive, dupe (धोखा देना); fairly = enough (काफी); lean = weak and thin (कमजोर); purpose = objective (उद्देश्य); of late = for some days (कुछ दिनों से); confidence = good books (विश्वास); wrestler = to strive by grappling (कुश्ती लड़ना); flattery = false praise (चापलूसी); modestly = humbly (भद्रतापूर्वक); lied = to tell a lie (झूठ बोलना); ahead = forward (आगे); introduction = formal presentation(परिचय); grunting = roaring (गुर्राना); casually = purposelessly (बिना किसी उद्देश्य के); appealing = attractive (आकर्षक)।

[PAGE 9] Perhaps = probably (शायद); meal = cooked food (पका हुआ भोजन); stray = wandering (आवारा); be off = run away (भाग जाना); patted = stroked (थपथपाया); never mind = don’t worry (घबराओ मत); grateful = obliged (आभारी); achieve = obtain (प्राप्त करना); pleasant = full of happiness (मधुर/सुखद); profit = gain (लाभ)।

[PAGE 10] Fits and starts = seldom (कभी-कभी); queer = strange (विचित्र); publisher = one who gets books printed (प्रकाशक); tuck = to press in (छुपाकर रखना); mattress = quilts (गद्दे); opportunity = chance (अवसर); trusting = reliable (विश्वसनीय); rob = to plunder (ठगना); afford = to bear (सहृन करना); beam = ray (किरण); considering = thinking over (विचार करना); situation = condition (स्थिति); crept up = to move slowly (पेट के बल रेंगना); unlined = plain (बिना झुर्रियों के); marks = spots (निशान); scars = spots of wound (घाव के निशान); slid = glided (सरक गया); startled = surprised (हैरान); crawled = moved slowly (धीरे-से सरकना); waist = back side of stomach (कमर)।

JAC Class 10 English Solutions Footprints without Feet Chapter 2 The Thief’s Story

[PAGE 11] Dashed = pushed (अंधाधुंध दौड़ना); straight = direct (सीधे); carriages = train compartments रिल के डिब्बे); hesitated = held back (हिचकिचाना); deserted = lonely (सुनसान); curious = anxious (उत्सुक); career = profession (व्यवसाय); acceptance = approval (स्वीकृति); chilly = cold (ठंडी); drizzle = mild rain (बूँदा-बाँदी); discomfort = uneasiness (बेचैनी)।

[PAGE 12] Shelter = refuge (शरण/आश्रय); damp = wet (गीला); probably = perhaps (शायद); excitement = stimulation (उत्तेजना); matter = affair (मामला); hurried = to hasten (जल्दी-से); nervous = uneasy (घबराना); undetected = undiscovered (बिना पता चल); quietly = calmly (शाति-स); remained = to continue (रहना); still = even now (अभी-भी); edge = outer limit (सिरा या किनारा); stretched = extended (फैलाया); sank = to decline (डूबा); spirits = courage ((साहस); effort = attempt (प्रयास)।

JAC Class 10 English Solutions

Leave a Comment