JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

Jharkhand Board JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home Textbook Exercise Questions and Answers.

JAC Board Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

JAC Class 9 English A House is not a Home Textbook Questions and Answers

Think About it

Question 1.
What does the author notice one Sunday afternoon ? What is his mother’s reaction? What does she do?
एक रविवार को अपरान्ह् लेखक क्या देखता है? उसकी माँ की क्या प्रतिक्रिया है ? वह क्या करती है ?
Answer:
The author notices smoke pouring in through the seams of the ceiling. The smoke begins to fill the room so quickly that they can barely see. In a short while, the whole roof is engulfed in fire and somehow they come out. His mother runs back and comes out with a box full of important documents. She again runs into the house, to get some important things.

लेखक छत के जोड़ों में से धुआँ निकलता हुआ देखता है । धुआँ इतनी तेजी से कमरे में भरने लगता है कि वे मुश्किल से ही कुछ देख पाते हैं । शीघ्र ही पूरी छत में आग लग जाती है और वे किसी तरह वे बाहर आते हैं और महत्त्वपूर्ण कागजातों के बक्से के साथ बाहर आती है। वह फिर तेजी से के लिए घर के अन्दर भागती है।

JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

Question 2.
Why does he break down in tears after the fire ?
आग लगने के बाद वह (लेखक) फूट-फूटकर क्यों रोने लगता है ?
उसकी माँ वापिस दौड़ती है कुछ आवश्यक चीजों को लेने
Answer:
After the fire in his home, he does not see his pet cat whom he loves very much. He feels his heart broken. All the unpleasant things such as new school, the fire and the cat – all come to his mind and he breaks down into tears.

अपने घर में आग लगने के बाद वह (लेखक) अपनी पालतू बिल्ली जिसको वह बहुत प्यार करता है, को नहीं देखता है । उसको अपना दिल टूटा हुआ महसूस होता है। सभी दुःखद घटनाएँ जैसे- नया स्कूल, आग, बिल्ली उसके दिमाग में आती हैं और वह फूट-फूटकर रोने लगता है ।

Question 3.
Why is the author deeply embarrassed the next day in school? Which words show his fear and insecurity?
अगले दिन स्कूल में लेखक बहुत अधिक शर्मिंदा क्यों हो जाता है ? कौन-से शब्द उसके डर और असुरक्षा को दर्शाते हैं ?
Answer:
Next day after the fire, the author is in no mood to go to school but his mother compels him to go. He is wearing the same dress that he wore on the Sunday morning. Since everything was burnt in the fire, he has no books, notebooks or school bag. So, he feels embarrassed. The words, “I just wanted to curl up and die” show his mental state of fear and insecurity.

अगली प्रातः आग के बाद लेखक की मनःस्थिति स्कूल जाने की नहीं है लेकिन उसकी माँ उसको जबरदस्ती स्कूल भेजती है । वह उन्हीं कपड़ों को पहने हुए है जो उसने रविवार की प्रातःकाल पहने थे । चूँकि उसकी सभी चीजें आग में जल गयी हैं इसलिए उसके पास पुस्तकें, कापियाँ अथवा स्कूल बैग नहीं है । इसलिए वह बहुत असहज महसूस करता है । निम्नलिखित शब्द उसकी डर और असुरक्षा युक्त मानसिक स्थिति को दर्शाते हैं – ” मैं बस अपने आप में सिमटकर रहना चाहता था और मर जाना चाहता था । ”

JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

Question 4.
The cat and the author are very fond of each other. How has this been shown in the story? Where was the cat after the fire? Who brings it back and how?
बिल्ली और लेखक एक-दूसरे को बहुत चाहते हैं । कहानी में यह कैसे दिखाया गया है ? आग लगने के बाद बिल्ली कहाँ थी ? उसे कौन वापिस लाता है और कैसे ?
Answer:
The author had great affection for his cat. The author had rescued the cat when she was a kitten. He cried inconsolably when he couldn’t find his cat after the fire. then the house caught fire, the cat was frightened, and it ran far away. A lady took her in and found out whom she belonged to. That lady brought her back to the author.

लेखक का बिल्ली के प्रति अत्यधिक लगाव था । जब बिल्ली छोटी थी उस समय लेखक ने उसे बचाया था । वह अधीरता से रोया था जब आग लगने के बाद उसे बिल्ली नहीं मिली थी। आग लगने के समय, बिल्ली डरकर दूर भाग गई थी । एक स्त्री ने उसे अपने घर में रखा और पता लगाया कि वह (बिल्ली) किसकी थी । वही स्त्री उसे वापिस लेखक के पास लेकर आई ।

Question 5.
What actions of the schoolmates change the author’s understanding of life and people, and comfort him emotionally? How does his loneliness vanish and how does he start participating in life ?
स्कूल के साथियों के कौन से कार्य लेखक के जीवन तथा लोगों के प्रति समझ को बदलते हैं तथा उसे भावनात्मक रूप से राहत देते हैं ? उसका एकाकीपन कैसे गायब हो जाता है और वह कैसे जीवन में भाग लेने लगता है ?
Answer:
The schoolmates showed genuine concern for the author. They pooled money and bought a lot of things for him. Their concern touched his heart and changed his feelings towards them. The friendly atmosphere around gave new hope to his life. Now he started taking part in the activities of life.

स्कूल के साथियों ने लेखक के प्रति वास्तविक चिंता दिखाई। उन्होंने पैसा इकट्ठा करके उसके लिए बहुत सारी चीजें खरीदीं । अपने प्रति उनके लगाव ने उसके दिल को छू लिया और उनके प्रति उसकी भावनाओं को बदल दिया । चारों ओर के मित्रवत् वातावरण ने उसको जीवन के प्रति नई आशा दी । अब उसने जीवन की गतिविधियों में भाग लेना प्रारम्भ कर दिया ।

Question 6.
What is the meaning of “My cat was back and so was I” ? Had the author gone anywhere ? Why does he say that he is also back?
इसका क्या अर्थ है कि “मेरी बिल्ली वापिस आ गई थी और मैं भी”? क्या लेखक कहीं गया था ? वह क्यों कहता है कि वह भी वापिस आ गया है ?
Answer:
‘My cat was back and so was I’ means that he had found his cat and he himself had found a new outlook on life. When the fire broke out in the author’s house, his pet cat got scared and ran over a mile away from the house. A kind lady brought her back.

After the fire in which the author lost everything, the way his schoolmates and neighbours helped him, touched his heart. This changed author’s opinion and feelings towards them and life. He made friends and now his life was interested. Physically, he hadn’t gone anywhere, but mentally and emotionally, he had drifted far away. He said this when he found his cat, new friends and re-discovered zest for life.

JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

‘मेरी बिल्ली वापिस आ गयी और मैं भी, का अर्थ है कि उसे (लेखक को) उसकी बिल्ली मिल गयी थी और उसे स्वयं को जीने के लिए नया दृष्टिकोण मिल गया था। जब लेखक के घर में आग लगी तो उसकी बिल्ली डरकर लगभग एक मील दूर चली गयी । एक दयालु महिला इसे वापिस लाई । आग, जिसमें लेखक का सब कुछ नष्ट हो गया था, के बाद जिस तरह से उसके साथियों तथा पड़ोसियों ने उसकी सहायता की, उसने उसके दिल को छू लिया । इसने लेखक की उनके ( स्कूल के साथियों) एवं जीवन के प्रति दृष्टिकोण तथा भावनाओं को बदल दिया । उसने मित्र बना लिये और जीवन में पुनः रुचि लेने लगा । वह शारीरिक रूप से कहीं नहीं गया था लेकिन मानसिक एवं भावनात्मक रूप से वह बहुत दूर चला गया था । उसने उक्त बात तब कही जब उसको बिल्ली, नये मित्र एवं जीवन में रुचि वापिस मिल गयी ।

Talk About it

Question 1.
Have any of your classmates/schoolmates had an experience like the one described in the story where they needed help? Describe how they were helped
क्या कभी आपकी कक्षा / स्कूल के किसी साथी को वैसा अनुभव हुआ जैसा कि कहानी में बताया गया और जहाँ उन्हें सहायता की आवश्यकता पड़ी हो ? वर्णन करो कि कैसे उनकी सहायता की गई।
Answer:
There had been a theft in one of my friend’s house. The thieves took away everything from his house when his whole family had gone to attend a marriage. My family and two other neighbours helped them by supplying beddings and other essential things. It was winter season and quilts or blankets were necessary to ward off the cold. In the morning, I gave my friend my other set of uniform to attend school. My mother cooked breakfast, lunch and dinner for the next two days. We also contributed some money from the neighbourhood to help them.

मेरे एक मित्र के घर में चोरी हो गयी थी । जब उसका पूरा परिवार एक विवाह समारोह में शामिल होने गया था तब चोर उसका पूरा घर साफ कर गये। मेरे परिवार तथा दो अन्य पड़ोसियों ने उनके लिए बिस्तर व अन्य आवश्यक वस्तुएँ प्रदान करके सहायता की। यह जाड़े का समय था और ठंड से बचने के लिए रजाईयों अथवा कम्बलों की आवश्यकता थी । सुबह मैंने अपने मित्र को स्कूल जाने के लिए अपनी दूसरी यूनीफॉर्म दी। मेरी माँ ने उनके लिये अगले दो दिन तक नाश्ता, दोपहर तथा रात का भोजन बनाया हमने उनकी सहायता के लिए पड़ोसियों से कुछ चंदा भी इकट्ठा किया।

JAC Class 9th English A House is not a Home Important Questions and Answers

Answer the following questions in about 30 words each:

निम्नलिखित प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लगभग 30 शब्दों में दीजिए :

Question 1.
What happened one Sunday afternoon when the author was at home?
एक रविवार की दोपहर बाद क्या घटित हुआ जब लेखक घर पर था ?
Answer:
One Sunday afternoon when the author was at home, he smelled something strange. He saw smoke inside the room. A fire had broken out in his house.

एक रविवार की दोपहर बाद जब लेखक घर पर था, उसने कुछ अजीब गंध महसूस की। उसने कमरे में धुआँ देखा। उसके घर में आग लग गई थी ।

Question 2.
What did the author’s mother do when the house was on fire ?
जब घर में आग लगी थी उस समय लेखक की माँ ने क्या किया ?
Answer:
The author’s mother ran out with a small metal box which contained important documents. She ran back into the house to get the pictures and letters of her dead husband.

लेखक की माँ एक धातु के बक्से के साथ बाहर दौड़ीं जिसमें महत्त्वपूर्ण दस्तावेज रखे हुए थे । वह अपने मृत पति के चित्रों व पत्रों को लेने के लिए वापिस घर के अन्दर भागीं ।

JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

Question 3.
What did the author do on seeing his house on fire ?
अपने घर में आग लगी हुई देखकर लेखक ने क्या किया ?
Answer:
Seeing the house on fire, the author and his mother ran out into the front yard. Then he ran to his neighbours to call the fire department.

घर में आग लगी हुई देखकर लेखक और उसकी माँ बाहर सामने के आँगन में भागे । फिर वह (लेखक) अग्निशमन विभाग को फोन करने के लिए अपने पड़ोसियों के घर भागा ।

Question 4.
What was the reaction of the author when he saw his mother running into the burning house?
लेखक की क्या प्रतिक्रिया थी जब उसने अपनी माँ को जलते हुए मकान में भागकर जाते हुए देखा ?
Answer:
When she first ran into the house, he just kept gaping at her. But when she ran into the house again, he shouted to stop her and ran after her.

जब वह पहली बार घर के अंदर भागी, वह बस उनको अवाक् देखता रह गया । लेकिन जब वह दोबारा घर में दौड़ी तो वह उन्हें रोकने के लिए चीखा और उनके पीछे भागा ।

Question 5.
Why did the author’s mother have to borrow money from his grandparents?
लेखक की माँ को उसके दादा-दादी से धन उधार लेने की आवश्यकता क्यों पड़ी ?
Answer:
Everything in the house was burnt. She had to buy many things. She had no credit cards or any identification to withdraw money from the bank. So, she had to borrow money from his grandparents.

घर में सब कुछ जल चुका था । उन्हें बहुत-सी चीजें खरीदनी थीं । उनके पास क्रेडिट कार्ड या कोई भी पहचान पत्र नहीं था जिससे वे बैंक से रुपया निकाल सकतीं । इसलिए उन्होंने उसके दादा-दादी से धन उधार लिया।

Question 6.
When did the author feel overwhelmed with a sigh of relief ?
लेखक ने भावनाओं के वशीभूत होकर राहत की साँस कब ली ?
Answer:
The author was overwhelmed when his schoolmates and teachers gifted him many things. They all invited him to their homes. Many people who had never spoken to him before were coming to introduce themselves. Thus he took a sigh of relief.

लेखक भावनाओं के वशीभूत तब हो गया था जब उसके स्कूल के साथीगण और अध्यापकों ने उसे बहुत सी चीजें उपहार में दी। उन्होंने उसे अपने घरों पर आमंत्रित किया। कई लोग जिन्होंने पहले कभी उससे बात तक न की थी वे आ आ कर अपना परिचय दे रहे थे। उसने राहत की साँस ली।

Question 7.
Why did the author feel ‘isolated’? What did his old teachers advise him when he went to them?
लेखक को अकेलापन क्यों महसूस होता था ? जब वह अपने पुराने अध्यापकों के पास गया उन्होंने उसे क्या सलाह दी ?
Answer:
The author joined a new school. His closest friends had been sent to a different high school. So, he felt ‘ isolated’. His old teachers advised him to take part in school activities.

लेखक एक नये स्कूल में गया । उसके घनिष्ठतम मित्रों को एक अन्य हाईस्कूल विद्यालय में भेज दिया गया था । अतः, वह अकेलापन महसूस करता था । उसके पुराने अध्यापकों ने उसे स्कूल की गतिविधियों में भाग लेने की सलाह दी ।

Question 8.
What another ‘loss’ did the author realize after five hours ? How did he react ?
पाँच घण्टे बाद लेखक को कौन-सी एक अन्य हानि याद आई ? उसने उसके प्रति कैसी प्रतिक्रिया की ?
Answer:
After five hours, the fire was finally extinguished. Then the author realized that his cat was nowhere to be found. He broke down in tears. It was yet another great loss which he had to bear.

पाँच घण्टे बाद अन्ततः आग बुझा दी गयी थी । तब लेखक ने महसूस किया कि उसकी बिल्ली कहीं भी नहीं मिली । वह फूट-फूट कर रोने लगा । यही उसकी एक अन्य भारी हानि थी जिसे उसको झेलना था।

Question 9.
What was the change in the author’s life one month after the fire broke out ? How did he feel it?
आग लगाने के एक महीने बाद लेखक के जीवन में क्या परिवर्तन आया ? उसने इसे कैसे महसूस किया ?
Answer:
There came a change in the author’s life one month after the fire broke out. He had made new friends. His house was being rebuilt. He realized that his life was also starting afresh.

आग लगने के एक महीने बाद लेखक के जीवन में एक परिवर्तन आया। उसके नये मित्र बन गए थे । उसका घर पुनः बन रहा था । उसने महसूस किया कि उसका जीवन भी नये सिरे से शुरू हो रहा था ।

Question 10.
‘When I turned around to see who it was, I couldn’t believe my eyes. Explain the statement.
‘जब मैंने मुड़कर देखा कि यह कौन था तो मुझे अपनी आँखों पर विश्वास नहीं हुआ ।’ इस कथन की व्याख्या कीजिए ।
Answer:
A woman with a cat came to him one day. She asked if the cat belonged to him. He couldn’t believe his eyes as it was his own cat. It had run away from him at the time of fire.

एक दिन एक औरत एक बिल्ली के साथ लेखक के पास आयी । उसने पूछा कि क्या वह बिल्ली उसकी है । उसको अपनी आँखों पर विश्वास नहीं हुआ क्योंकि बिल्ली उसकी ही थी । यह आग लगने के समय उससे दूर भाग गयी थी ।

JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

Question 11.
How did the writer feel in school the next day after the fire broke out ?
आग लगने के अगले दिन स्कूल जाने पर लेखक ने कैसा महसूस किया ?
Answer:
The author was embarrassed because he was not in proper dress. Everything in the school was strange to him. He felt the loss of his feeling of security his old schoolmates, his house and his cat.

लेखक को स्वयं पर शर्म आ रही थी क्योंकि उसने उचित कपड़े नहीं पहने हुए थे । उसे स्कूल में सब कुछ बहुत अजीब लग रहा था । उसने अनुभव किया कि उसकी सुरक्षा की भावना, उसके पुराने स्कूल के मित्र, उसका घर और उसकी बिल्ली सब-कुछ उससे छिन चुका था ।

Question 12.
What would his cat do when the author got up early in the morning ?
जब लेखक सुबह जल्दी उठता था, उस समय उसकी बिल्ली क्या करती थी ?
Answer:
When the author got out of bed early in the morning, he disturbed the cat’s sleep. She would tag along after the author, climb up his dress and crawl into his pocket and there she fell asleep.

जब लेखक सुबह जल्दी बिस्तर से उठता था तो वह बिल्ली की नींद में बाधा डालता था । वह लेखक के साथ-साथ चिपककर बाहर आ जाती थी, उसके कपड़ों पर चढ़ जाती थी और रेंगकर उसकी जेब में घुस जाती थी और वहाँ घुसकर वह सो जाती थी ।

Answer the following questions in about 60 words each:

निम्नलिखित प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लगभग 60 शब्दों में दीजिए :

Question 1.
What happened one Sunday afternoon ? How did the author and his mother behave? – एक रविवार के तीसरे पहर क्या हुआ ? लेखक और उसकी माँ ने कैसा बर्ताव किया ?
Answer:
One Sunday afternoon, the author saw smoke pouring in through the seams of the ceiling. Seeing the fire, the author and his mother came out into the front yard. The author ran to call the fire department from his neighbour’s house. His mother ran out of the house with a small metal box containing important documents. She then rushed back again into the house to take the pictures and letters of her dead husband.

एक रविवार की दोपहर के बाद लेखक ने छत की दरारों से धुआँ निकलते देखा। आग देखकर लेखक और उसकी माँ सामने के आँगन में दौड़ गये । लेखक अपने पड़ोसी के घर से अग्निशमन विभाग को फोन करने के लिए दौड़ा । उसकी माँ एक छोटे-से धातु के बक्से के साथ घर से बाहर आयीं जिसमें महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ थे । फिर वह अपने मृत पति की तस्वीरों और पत्रों को लेने के लिए वापिस घर में भागीं ।

Question 2.
‘I just wanted to curl up and die’. Why did the author feel so?
‘मैं बस अपने आप में सिमटकर रहना चाहता था और मर जाना चाहता था ।’ लेखक ने ऐसा क्यों महसूस किया ?
Answer:
The next day after the fire broke out in his house, the author went to school. He was in his old dress. He was wearing tennis shoes borrowed from his aunt. He had no books or homework. He felt that his feeling of security, his old school friends, his house and his cat- all had gone. He felt so depressed that he wanted to curl up and die.

अपने घर में आग लगने के अगले दिन लेखक स्कूल गया । उसने अपनी पुरानी ड्रैस पहनी हुई थी । उसने अपनी बुआ से उधार लिये हुए टेनिस वाले जूते पहने हुए थे । उसके पास पुस्तकें या गृहकार्य नहीं थे। उसने महसूस किया कि उसकी सुरक्षा की भावना, उसके पुराने स्कूल के मित्र, उसका घर और उसकी बिल्ली सब कुछ उससे छिन चुके थे । उसने स्वयं को इतना हताश महसूस किया कि वह अपने आप में सिमटकर रहना चाहता था और मर जाना चाहता था ।

JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

Question 3.
What had happened to the author’s cat ? How did he react in her absence ? How was it restored to him ?
लेखक की बिल्ली को क्या हुआ था ? उसकी अनुपस्थिति में लेखक की क्या प्रतिक्रिया हुई ? उसे बिल्ली कैसे वापिस मिली ?
Answer:
The author’s house was on fire one Sunday afternoon. His cat ran away during it. Thinking about it, he started weeping. He also went to the burnt house to find it out, but he could not find it. A month later the author was watching his house being rebuilt. Then a woman came to him with a cat. She asked him if the cat was his. The author could not believe his eyes because it was his own cat.

एक रविवार दोपहर के बाद लेखक के घर में आग लग गई। इस दौरान उसकी बिल्ली भाग गई । उसके बारे में सोचकर उसने रोना आरम्भ कर दिया । उसे ढूँढ़ने के लिए वह जले हुए घर में भी गया परन्तु वह उसे नहीं मिल सकी । एक महीने पश्चात् लेखक अपने घर को दोबारा बनते हुए देख रहा था । तभी एक महिला एक बिल्ली के साथ उसके पास आई । उसने उससे पूछा कि क्या वह बिल्ली उसकी थी । लेखक अपनी आँखों पर विश्वास नहीं कर सका क्योंकि यह उसी की बिल्ली थी ।

Question 4.
How did the author feel great loss ?
लेखक ने कैसे अनुभव किया कि उसका बहुत बड़ा नुकसान हुआ है ?
Answer:
In the beginning of his first year of high school, the author felt lonely. He missed his old school. He also missed his friends from the previous school and old teachers. He lost his feeling of security. Then accidently one day, a fire broke out in his house and his everything got burnt down in it. Much to his horror, his beloved cat too went missing during the fire. Then, the author felt a great loss.

हाईस्कूल में अपने पहले वर्ष की शुरुआत में, लेखक ने अकेलेपन का अनुभव किया। उसे अपने पुराने स्कूल की याद आती थी। उसे अपने पहले वाले स्कूल के मित्रों और पुराने अध्यापकों की भी याद आती थी। उसकी सुरक्षा की भावना समाप्त हो गई थी। फिर अचानक एक दिन उसके घर में आग लग गई और उसका सब-कुछ जल गया। इससे भी बढ़कर भयावह बात यह हुई कि आग के दौरान उसकी प्रिय बिल्ली भी गायब हो गई। उस समय लेखक ने बहुत नुकसान का अनुभव किया।

A House is not a Home Summary and Translation in Hindi

About the Story

यह कहानी किशोरावस्था की चुनौतियों और बड़े होने की समस्याओं पर प्रकाश डालती है । लेखक अपनी समस्याओं से कैसे उबरता है ? यह जानने के लिए पूरी कहानी पढ़िये ।

Word-Meanings And Hindi Translation

My first year …………… nonetheless. (Page 49)

Meanings : awkward (ऑ: क्वॅड) अजीब, अनुपयुक्त | junior (जून्यॅ (र)) seniority (सीनिऑरिटि) = वरिष्ठता, प्रवरता । upper (अपॅ (र)) = उच्चतर | grade (ग्रेड) = (यहाँ) दर्जा, कक्षा । levels (लेवॅल्ज़) = स्तरों | could afford (कुड अफॉ: ड) = could give प्रदान कर सकता था । as a freshman ( ऐज़ अ फ्रेशमैन) = starting right from the beginning, नये सिरे से सब कुछ शुरू करना । twice ( ट्वाइस) = two times, दोगुना । worse (वॅ:स) अधिक बुरा, बदतर closest (क्लोजिस्ट्) = निकटतम । isolated (आइसॅलेटिड ) = lonely, अकेला, एकाकी | missed (मिस्ट् ) = felt their absence, याद आती थी; कमी खलती थी ।

encourage (इन्करिज्) प्रोत्साहित करना । to get involved (टु गेट इन्वॉल्व्ड) = to take part, हिस्सा लेना activities (एक्टिविटीज़) = गतिविधियाँ | in time (इन् टाइम) = not late, समय रहते, शीघ्र ही । adjust (एडजस्ट) = change oneself accordingly, समायोजित कर लेना | probably (प्रॉबॅब्लि) possibly, सम्भवतः, शायद । end up (एन्ड् अप्) (Ph.v) = to find yourself in a place or situation that you did not plan or expect, अनियोजित या अप्रत्याशित स्थान या स्थिति में पहुँचना ।

they made me promise = वे मुझसे वचन लेते थे । come by = प्राप्त करने में सफल होना, ( यहाँ पर निश्चित रूप से आना) । understood (अन्ड्स्ट्रुड) = समझता था । psychology (साइकॉलोजी) = मनोविज्ञान । comfort (कम्फॅट) = soothing, ‘राहत, आरा । nonetheless (ननदलेस) = in spite of that, फिर भी, के बावजूद भी ।

हिन्दी अनुवाद – हाईस्कूल का पहला वर्ष मुझे अजीब लगा । जूनियर हाईस्कूल में मैं अपनी कक्षा में प्रथम स्थान पर था और मुझे उच्चतर स्तर पर होने की सभी ज्येष्ठताएँ (बढ़त ) प्राप्त थीं, ऐसे में जूनियर हाईस्कूल छोड़ कर नये सिरे से सब कुछ शुरू करना अजीब लगा । नया स्कूल मेरे पुराने स्कूल से दोगुना बड़ा था और इससे भी अधिक बुरी बात यह हुई कि मेरे घनिष्ठतम मित्रों को अन्य विभिन्न हाईस्कूल विद्यालयों में भेज दिया गया था । मैं बहुत अकेला महसूस करता था ।

मुझे अपने पुराने अध्यापकों की इतनी अधिक याद आती थी कि मैं उस स्कूल में वापिस जाता था और उनसे मिलता था । वे मुझे स्कूल की गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करते थे ताकि मैं नये लोगों से मिल सकूँ । वे मुझसे कहते थे कि समय रहते अर्थात् शीघ्र ही मैं नये स्कूल में स्वयं को समायोजित कर लूँगा और सम्भवतः मैं नये स्कूल को पुराने वाले से भी अधिक प्रेम करने लगूँगा । उन्होंने मुझसे वचन लिया कि जब ऐसा हो जाए, तब भी समय-समय पर मैं उनसे मिलने आता रहूँ। मैं समझता था कि वे ऐसा किस मानसिकता से कह रहे थे ( मैं समझता था कि मुझे खुश करने के लिए ही वे ऐसा कह रहे थे ।) परन्तु फिर भी मुझे इससे कुछ राहत मिली ।

JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

One Sunday afternoon …………… into the house. (Pages 49-50)

Meanings: not long after (नॉट लांग आफ्ż (र)) = कुछ दिनों बाद ही । fall (फॉल) season, पतझड़ के मौसम का । autumn (ऑटम) = गरमी और जाड़े के बीच का मौसम, पतझड़ | windy (विन्डि) = तूफानी | fireplace ( फाइअप्लेस) = अंगीठी । as usual (ऐज़ यूश्जुअल) हमेशा की तरह । tabby (टैबि) = भूरे या सलेटी फर वाली लाइनदार या धब्बेदार, झबरीली बिल्ली | lying (लाइंग) = लेटी हुई । purring (परिंग) = घुरघुराती हुई । occasionally (ॲकेश्ज़नलि) = now and then, कभी-कभी, जब-तब | swatting (स्वैटिंग) = hitting, प्रहार करना । entertainment (एण्ट: टेन्मण्ट) = amusement, मनोरंजन, मन बहलाना ।

sake (सेक) = के लिए, की खातिर । rescued (रेस्क्यूड) = saved बचाया । kitten (किटॅन) = बिल्ली का बच्चा । somehow (समहाउ) = in a way that is not known, किसी तरह । responsible (रिस्पॉन्सॅबॅल्) जिम्मेदार | stoking (स्टोकिंग) = adding coals to fire, आग में कोयले डाल रही । smelled ( स्मेल्ड) = गन्ध आई । strange (स्ट्रेन्ज् ) = विचित्र | noticed (नोटिस्ट) = ध्यान दिया । smoke (स्मॉक् ) = धुआँ । pouring in (पोरिंग इन) = coming in, अन्दर आई । through (थ्रू) से होकर । seams ( सीम्ज़ ) (here) joining lines, खाँचे, जोड़ । ceiling (सीलिंग्) = ( भीतरी) छत | barely (बेॲलि) = hardly, मुश्किल से ही । groping . (ग्रोपिंग) = locating things with the touch of hand, टटोलते हुए | yard (याड) : open area in a house, आँगन । engulfed (इन्गल्फ्ट) = totally covered, पूरी तरह घिरा हुआ । flames (फ्लेम्ज़) = लपटें | spreading (स्प्रेडिंग) = moving to other places, फैल रहीं ।

हिन्दी अनुवाद – हाईस्कूल की कक्षाएं शुरू करने के कुछ दिनों बाद ही एक रविवार के अपरान्ह मैं अपने घर में भोजन के कमरे में पड़ी मेज पर बैठा गृहकार्य कर रहा था यह पतझड़ के मौसम का ठण्डा व तूफानी दिन था तथा हमारी अंगीठी में आग जल रही थी । हमेशा की तरह मेरी लाल झबरीली बिल्ली मेरे सभी कागजातों पर लेटी हुई जोर-जोर से घुरघुरा रही थी और जब-तब मनोरंजन के लिए मेरी कलम पर बैठे छोटे कीड़े जैसे मक्खी को मारती थी । वह कभी मुझसे दूर नहीं रहती थी । जब वह छोटी थी तब मैंने उसे बचाया था और किसी तरह वह जानती थी कि मैं ही उसे ‘अच्छा जीवन’ देने के लिए जिम्मेदार था ।

मेरी माँ घर को अच्छा और गर्म रखने के लिए आग में कोयले डाल रही थीं । अचानक मुझे अजीब सी गन्ध आई और तब मैंने ध्यान दिया…… छत के जोड़ों में से होकर धुआँ अन्दर आ रहा था। धुआँ इतनी तेज़ी से कमरे में भरने लगा कि हम मुश्किल से ही कुछ देख सकते थे । सामने के दरवाज़े का रास्ता टटोलते हुए हम सब सामने के आँगन में भागे । जब तक हम बाहर निकले, सारी छत को लपटों ने निगल (घेर) लिया था और आग तेजी से फैल रही थी । मैं अग्निशमन विभाग को फोन करने के लिए पड़ोसियों के घर भागा जबकि मैंने अपनी माँ को वापिस घर के अन्दर भागते हुए देखा ।

My mother ………….. he said. (Page 50)

Meanings: carrying (कैरिइंग) लिये हुए | documents (डॉक्युमेण्ट्स) = papers, दस्तावेज़ । dropped (ड्रॉप्ट) = put in a haste, डाल दिया । case (कंस) सन्दूक, बक्स । crazed (क्रेज़्ड) = like one who is mad, पागलों जैसी । state (स्टेट) = condition, दशा । certain (सॅटेन) = sure, सुनिश्चित, पक्के विश्वास से । screamed (स्क्रीम्ड) = shouted, चीखा | grasp (ग्रास्प) = hold, पकड़ | yelling (येलिंग ) shouting, चीखते हुए। held on to me (हेल्ड ऑन टु मी) = kept me in his hold, मुझे पकड़े रखा । logically (लॉजिकल) = in a reasonable manner, समझदारी से, तार्किक रूप से ।

हिन्दी अनुवाद तब मेरी माँ महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों से भरा हुआ एक छोटा-सा धातु का बक्सा लिये हुए घर से बाहर दौड़ती हुई आईं । उन्होंने बक्से को लॉन में डाल दिया और पागलों की तरह फिर वापिस घर में भागीं । मैं जानता था कि वह किस चीज़ के पीछे थीं (अर्थात् वह क्या लेने गई थीं)। मेरे पिताजी की तभी मृत्यु हो गई थी जब मैं छोटा था, और मुझे पक्का विश्वास था कि वह उनके चित्रों तथा पत्रों को लपटों के हवाले नहीं होने देना चाह रही थी । उनके पास पिताजी को याद करने के लिए वे ही एकमात्र चीजें थीं। फिर भी मैं उन पर चीखा, “माँ! नहीं!’

मैं दौड़कर उनके पीछे जाने ही वाला था जब मैंने महसूस किया कि एक बड़े हाथ ने मुझे पीछे खींच लिया । यह एक आग बुझाने वाले व्यक्ति का हाथ था । मैंने ध्यान भी नहीं दिया था कि गली पहले ही अग्निशमन विभाग की गाड़ियों से भर चुकी थी । मैं अपने आपको उसकी पकड़ से मुक्त कराने की कोशिश कर रहा था और साथ ही चीख रहा था, ” तुम समझ नहीं रहे हो, मेरी माँ वहाँ अन्दर है ।” उसने मुझे पकड़े रखा जबकि अन्य आग बुझाने वाले लोग मकान के अन्दर दौड़े । वह जानता था कि मैं बहुत समझदारी का काम नहीं कर रहा था और यह भी जानता था कि यदि वह मुझे जाने देता तो मैं भाग जाता । वह ठीक था । उसने कहा, “ठीक है, वे उन्हें (तुम्हारी माँ को) ले आयेंगे।”

He wrapped …………..losing her. (Pages 50-51)

Meanings: wrapped (रैप्ट) = covered, लपेट दिया | blanket (ब्लैकिट्) = कम्बल| emerged (इमॅ:ज़्ड्) = came out, बाहर आया, निकला । in tow (इन दो) = following closely behind, पीछे-पीछे। hugged (हग्ड) = embraced, गले से लगा लिया । (एवर) + कभी । argued (ऑरग्यूड) = put one’s views to oppose something, बहस की। vanished ( वैनिश्ट) : ‘disappeared, गायब हो गये ।

हिन्दी अनुवाद – उसने मेरे चारों ओर एक कम्बल लपेट दिया और मुझे अपनी कार में बैठा दिया। जल्दी ही एक आग बुझाने वाला हमारे मकान से मेरी माँ के पीछे-पीछे निकला । वह तेज़ी से उन्हें गाड़ी पर लाया और उन्हें एक ऑक्सीजन मास्क पहना दिया। मैं भागकर वहाँ गया और उन्हें गले से लगा लिया । उन्हें खोने के विचार से वे सभी पल मेरी स्मृति से गायब हो गये जब कभी मैंने उनसे बहस की थी या उनसे घृणा की थी ।

JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

“She’s going to ………….. spend the night. (Page 51)

Meanings: inhaled (इन्हेल्ड) = breathed in, साँस के साथ अन्दर ले लिया । a little (अ लिट्ल) थोड़ा-सा । dazed (डेज़्ड) = shocked, स्तम्भित होकर । finally (फ़ाइनॅॉल) = at last, अन्ततः । out (आउट) (यहाँ ) बुझ गई । almost (ऑलमोस्ट) = nearly, लगभग | struck (स्ट्रक ) = came to mind suddenly, अचानक से दिमाग में आया । horror (हॉरें (र)) = fear, भय । realised (रियलाइज़्ड) = felt, महसूस किया | all at once (ऑल एट वन्स) = एकदम से |

hit me ( हिट मी) = came to my mind, मेरे दिमाग में आया । broke down (ब्रोक डाउन) ‘ = came out in large quantity, फूट पड़े । suffering (सफ़रिंग) = bearing, पीड़ित हो रहा । loss (लॉस) = harm, नुकसान | big time (बिग टाइम) = for long, बहुत लम्बे समय तक । dangerous (डेन्जरस) = खतरनाक । imagine (इमेजिन ) = कल्पना करना । regardless (रिगाडलस) = बेपरवाह, बिना ध्यान दिये । piled (पाइल्ड) = sat, बैठ गये । just (जस्ट) = only, मात्र । made our way (मेड आउॲ (र) वे) went towards, की ओर चल दिये ।

हिन्दी अनुवाद – आग बुझाने वाले ने कहा, “वह ठीक हो जायेंगी, बस उनकी साँस के साथ थोड़ा-सा धुँआ अन्दर चला गया था ।” और तब वह आग बुझाने के लिए वापिस दौड़ा जबकि मेरी माँ और मैं वहाँ साम्भित होकर बैठे रहे । मुझे याद है कि मैं अपने मकान को जलता हुआ देख रहा था और सोच रहा था कि इस विषय में मैं कुछ भी नहीं कर सकता | अन्ततः पाँच घण्टे बाद आग बुझा दी गई । हमारा मकान लगभग पूरी तरह जल गया था । परन्तु तभी अचानक मेरे दिमाग में आया……मुझे अपनी बिल्ली दिखाई नहीं दी थी ।

मेरी बिल्ली कहाँ थी ? मैंने महसूस किया कि वह कहीं नहीं मिलने वाली और इस बात से मेरा भय और बढ़ गया । तभी एकदम मेरे दिमाग में आया – नया स्कूल, आग, मेरी बिल्ली – मेरे आँसू फूट पड़े और मैं बहुत रोया । मैं बहुत समय तक इस नुकसान से पीड़ित रहा । आग बुझाने वालों ने उस रात हमें मकान में वापिस नहीं जाने दिया । यह अब भी बहुत खतरनाक था । मेरी बिल्ली चाहे मर गई हो या जीवित हो, उसके बारे में जाने बिना मैं वहाँ से जाने की कल्पना भी नहीं कर सकता था । परन्तु उस की परवाह किये बिना ही मुझे जाना पड़ा । हम मात्र अपने शरीर पर अपने कपड़े पहने हुए और आग बुझाने वालों के कुछ कम्बल लिये अपनी कार में बैठ गये और वह रात बिताने के लिए अपने दादा-दादी के घर की ओर चल दिये ।

The next day ………. curl up and die. (Page 51)

Meaning: broke out (ब्रोक आउट) = लगी थी, फैली थी kicked them off (किक्ट देम ऑफ) = took them off, उन्हें निकाल फेंका था । casualty (केश्ज्युअल्टि) victim of mishap, दुर्घटना का शिकार । borrow (बॉरो) = उधार लेना | totally (टोटॅलि) = completely, पूरी तरह से । embarrassed (ऍम्बेरस्ड) feeling unease, awkward, असहज । weird (वीअड्) = strange, अजीब, अटपटे | backpack (बैक्पैक्) पीठ पर ले जाया जाने वाला बड़ा थैला, (यहाँ ) स्कूल बैग ।

destined (डेस्टिन्ड) = written in destiny, भाग्य में लिखा । outcast (आउटकास्ट) = different from all others, बहिष्कृत, परित्यक्त । geek (गीक) = a boring person wearing unfashionable clothes, बेढंगे वस्त्र पहनने वाला उबाऊ व्यक्ति, बेढंगा | grow up (ग्रो अप) बड़ा होना । handle ( हैण्डल) = face, निपटना, सामना करना । curl up (कॅल अप) सिमट जाना ।

हिन्दी अनुवाद – अगले दिन, सोमवार को मैं स्कूल गया । जिस समय आग लगी थी उस समय के वही कपड़े मैं अभी भी पहने हुए था जो मैंने उस सुबह चर्च जाने के लिए पहने थे, परन्तु मेरे पास जूते नहीं थे । मैंने अपना गृहकार्य करते समय उन्हें उतार दिया था । वे भी आग के शिकार हो गये थे । इसलिए मुझे अपनी बुआ से टेनिस खेलते समय : पहने जाने वाले जूते उधार लेने पड़े । मैं स्कूल न जाकर घर क्यों नहीं रुक सकता था ? मेरी माँ यह बात नहीं सुनतीं (मानतीं) परन्तु मैं प्रत्येक बात से बहुत असहज महसूस कर रहा थीं ।

जो कपड़े मैंने पहने हुए थे वे अजीब लग रहे थे। न मेरे पास पुस्तकें थीं और न कोई गृहकार्य, और मेरा स्कूल ले जाने वाला बैग भी नष्ट ही चुका था । उस स्कूल बैग में मेरा पूरा जीवन था। जितना अधिक मैं सँभलने की कोशिश करता, उतना ही अधिक बुरी स्थिति में होता जाता । क्या मेरे भाग्य में यही लिखा था कि मैं सारे जीवन सेबसे अलग और असामाजिक व्यक्ति बनकर रहूँ ? मुझे ऐसा ही लगा । यदि जीवन इसी प्रकार व्यतीत होना था तो फिर मैं बड़ा होना, परिवर्तित होना या जीवन का सामना करना नहीं चाहता था । मैं बस अपने आप में सिमटकर रह जाना और मर जाना चाहता था ।

I walked around ……………up in smoke. (Pages 51-52)

Meanings: zombie (जॉम्बी) = a dull and apathetic person, भावनाशून्य व्यक्ति । surreal (सरीअल) = very strange, बहुत अजीब । happen (हैपन) = take place, घटित होना | security (सिक्युअरटि) = safety, सुरक्षा | ripped away ( रिप्ट अवे) = torn away, झपट लिया गया । was shocked (वॉज़ शॉक्ट) = was pained and surprised, दु:ख हुआ, धक्का लगा । damage ( डैमिज) = loss, नुकसान । destroyed(डिस्ट्राइड) = lost, नष्ट हो गया । heroically ( हिरोइकलि ) = with bravery, बहादुरी से । rescue ( रेस्क्यू) save, बचाना। ached ( एक्ट) = was in pain, दुखी था । to grieve ( टु ग्रीव) = to observe sorrow, दुःख मनाना । rushed me out ( रश्ट मी आउट) : took me out quickly, मुझे तेजी से बाहर ले आईं । identification (आइडेन्टिफिकेशन) = पहचान । withdraw (विद्ड्रॉ) = take out निकालना ।

हिन्दी अनुवाद मैं भावनाशून्य व्यक्ति की तरह स्कूल में इधर-उधर घूमता रहा । सब कुछ बहुत अजीब लग रहा था और मुझे नहीं पता था कि आगे क्या होने वाला था । वह सारी सुरक्षा अर्थात् मेरी वे सब वस्तुएँ जिनसे मैं परिचित था जैसे – पुराने स्कूल के मेरे मित्र, मेरा मकान और मेरी बिल्ली सब-कुछ मुझसे झपट लिए गए थे। जब मैं उस दिन स्कूल के बाद उस स्थान के पास से गुजरा जहाँ मेरा मकान हुआ करता था, मुझे यह देखकर धक्का लगा कि वहाँ कितना अधिक नुकसान हुआ था जो कुछ जला नहीं था, वह पानी और उन लोगों द्वारा आग बुझाने के लिए प्रयोग किये गये कैमिकल्स (रसायनों) से नष्ट हो गया था।

एकमात्र भौतिक चीजें जो नष्ट नहीं हुई थीं, वे थीं – फोटो एलबम्स दस्तावेज़ और कुछ दूसरी व्यक्तिगत चीजें जिन्हें मेरी माँ किसी तरह बहादुरी से बचा पाई थीं। लेकिन मेरी बिल्ली जा चुकी थी और मेरा हृदय उसके लिए दुखी था । दुःख मनाने के लिए बिल्कुल समय नहीं था । मेरी माँ मुझे तेजी से मकान से बाहर ले आईं । हमें रहने के लिए एक स्थान ढूँढ़ना था और मुझे स्कूल के लिए कुछ कपड़े खरीदने थे । हमें अपने दादा-दादी से पैसे उधार लेने पड़े क्योंकि हमारे पास न कोई क्रेडिट कार्ड था, न नकदी और न ही बैंक से पैसे निकालने के लिए कोई पहचान-पत्र | सब कुछ धुएँ में नष्ट हो गया था ।

That week ……….. .looking for. (Page 52)

Meaning: rubble (रॅबॅल्) = leftovers of a destroyed structure idebris, मलबा । lot ( लॉट्) भूखण्ड | rented (रैण्टिड) = took on rent, भाड़े पर लिया । apartment (अपाटमॅण्ट्). = कमरा, फ्लैट | debris (डेब्रिज़) = मलबा vulnerable (वल्नंरबल ) = that may easily be injured, असुरक्षित, कोमल । tag along (टैग अलाँग) चिपक जाती थी । robe ( रोब) = dress, कपड़े। crawl (क्रॉल) = रेंगकर चले जाना । missing (मिसिंग) = feeling the absence, याद आ रही।

terribly ( टेरब्लि ) = very much, बहुत अधिक । seems (सीम्ज़) = लगता है, प्रतीत होता है । spreads (स्प्रेड्ज़) फैलती है । including (इन्क्लूडिंग) = शामिल करते हुए । aware (अवेअ (र)) = having knowledge, अवगत, जानने वाले । plight (प्लाइट) = great sorrow, misfortune, दुर्दशा, दुर्भाग्य | embarrassed ( एम्बैरस्ट) = feeling unease awkward, ‘असहज । as if (ऐज़ इफ़) = जैसे कि, मानो । somehow (सम्हाउ ) = in some way, किसी प्रकार से । responsible ( रिस्पॉन्सिब्ल ) जिम्मेदार | start off (स्टार ऑफ ) शुरू करना । attention ( अटेन्शन) = ध्यान ।

हिन्दी अनुवाद- उस हफ्ते वह मलबा जो हमारा मकान हुआ करता था, काफी कुछ साफ किया जा रहा था । यद्यपि हमने पास ही में एक अपार्टमेण्ट भाड़े पर ले लिया था फिर भी मैं उन लोगों को मलबा उठाते हुए देखने जाता, इस आशा में कि शायद कहीं मेरी बिल्ली मिल जाये । वह जा चुकी थी । मैं उसे एक कोमल छोटे-से बिल्ली के बच्चे के रूप में समझकर सोचता रहता । सुबह जल्दी जब मैं उसकी नींद में बाधा डालते हुए बिस्तर से निकलता था तो वह मुझसे चिपक जाती थी, वह मेरे कपड़ों पर चढ़ जाती थी और रेंगकर मेरी जेब में जाकर सो जाती थी ।

मुझे उसकी बहुत याद आ रही थी । हमेशा ऐसा देखने को मिलता है कि बुरी खबर तेज़ी से फैलती है और मेरे मामले में भी ऐसा ही हुआ । हाईस्कूल में सबको, जिनमें अध्यापकगण भी शामिल थे, मेरे दुर्भाग्य के बारे में पता था . मैं असहज था जैसे कि मानो इस दुर्घटना के लिए किसी प्रकार मैं ही जिम्मेदार था । एक नये स्कूल में किस प्रकार सुन्दर नारंगी महीन रोये (फर) में मुँह छिपाकर रो पड़ा । वह खुशी से घुरघुरायी । मेरे मित्र मुझे गले लगा रहे थे, बिल्ली को गले लगा रहे थे और इधर-उधर उछल रहे थे ।

JAC Class 9 English Solutions Moments Chapter 8 A House is not a Home

Apparently …………….. so was I. (Page 54)

Meanings: apparently (अपैरेंट्ल) = clearly, स्पष्ट रूप से । freaked (फ्रीक्ट) = afraid, डरी हुई। destroyed (डिस्ट्रॉइड) = damaged, नष्ट हो गये। wonderful (वॅण्ड: फुल) = so good, इतनी अच्छी । took in (टुक इन) (ph.v.) = allowed to stay in one’s home, अपने घर में रखा । somehow (समहाउ) = in some way, किसी प्रकार | sorely (सोर्लि) = seriously, very much, बहुत अधिक । curled up (कॅ:ल्ड् अप) सिमट कर बैठ गई । lap (लैप) = गौद । overwhelming (ओ: ह्वेमिंग) = great, अत्यधिक, अभिभूत कर देने वाली । loss (लॉस) = harm, नुकसान । tragedy (ट्रेजडि ) = sorrowful incident, दुःखद घटना । diminish (डिमिनिश) = lessen, कम होना । gratitude (ग्रेटिट्यूड) = कृतज्ञता | purr ( पर). घुरघुराहट की आवाज़ | beloved (बिलव्ड) = loving, प्रिय ।

हिन्दी अनुवाद स्पष्ट रूप से मेरी बिल्ली आग से इतना डर गई थी कि वह भागकर एक मील दूर चली गई थी । उसके गले के पट्टे पर हमारा फोन नम्बर था परन्तु हमारे फोन नष्ट हो गये थे और उनका कनेक्शन कट गया था । उस, अच्छी महिला ने उसे अपने घर में रखा और यह पता लगाने के लिए कड़ी मेहनत की कि यह किसकी बिल्ली थी ।

किसी न किसी प्रकार उसे पता था कि यह बिल्ली किसी को बहुत प्रिय है और कोई इसे बहुत अधिक याद करता है । जब मैं वहाँ अपने मित्रों के साथ बैठा हुआ था और मेरी बिल्ली मेरी गोद में सिमटी हुई थी, उस समय नुकसान और दुःखद घटना को अभिभूत कर देने वाली भावनाएँ कम होती हुई प्रतीत हुईं। मैंने अपने जीवन के प्रति, अपने नये मित्रों, एक अपरिचित (महिला) की दयालुता और अपनी प्रिय बिल्ली की जोरदार घुरघुराहट के प्रति कृतज्ञता अनुश्र्व की। मेरी बिल्ली वापिस आ गई थी और मैं भी उस (दुःखद घटना) से उबर चुका था ।

 

Leave a Comment