Jharkhand Board JAC Class 9 English Solutions Dialogue Writing Questions and Answers.
JAC Board Class 9 English Dialogue Writing
आपकी परीक्षा में dialogue या कहानी लेखन से संबंधित एक प्रश्न आयेगा। आपको इन दोनों में से किसी एक को ही करना होगा।
एक अच्छे dialogue को लिखते समय निम्नलिखित बातों का ध्याम रखना चाहिये-
- एक dialogue को स्वाभाविक दिखते हुए होना चाहिये। इसके अंदर लिखी गई बातें उसी प्रकार से होनी चाहिये जैसी कि हम अपने दैनिक जीवन में सामान्य तौर पर प्रयोग करते हैं।
- Dialogue में शब्दों के संक्षिप्त रूप का प्रयोग यथासम्भव किया ही जाना चाहिये।
जैसे-It is = It’s, cannot = can’t, did not = didn’t, do not = don’t; does not = doesn’t, shall not =shan’t, will not = won’t, could not = could’t
- यह भी हो सकता है कि कई बार केवल Phrases के प्रयोग से ही काम चल जाता है इसलिए बातचीत को वास्तविक बनाये रखने के लिए पूरे वाक्य लिखने की बजाय phrases का प्रयोग करना ज्यादा वास्तविक प्रतीत होता है।
- भाषा सरल होनी चाहिए।
- यह भी याद रखें कि शिष्टाचारपूर्ण शब्दों का प्रयोग English में हिन्दी से कहीं ज्यादा ही होता है, इसलिए एक dialogue में शिष्ट शब्दावली का पूर्ण ध्यान रखें।
Some Examples of Dialogues
Dialogue 1.
An elderly man talks to a student. He asks him about his family and his studies. Write a dialogue between them. You may take help from the following hints :
एक वृद्ध व्यक्ति एक विद्यार्थी से बातचीत करता है। वह उससे उसके परिकार व उसके अध्ययन के बारे में पूछता है। उनके बीच में एक dialogue लिखिए। आप निम्नलिखित संकेतों का सहारा ले सकते हैंfather, his health, mother, brother, sister, age, class etc.
Gopal : Hello ! How is your father ? (नमस्कार! तुम्हारे पिताजी कैसे हैं ?)
Kanu : He is in good health, thanks. (वह स्वस्थ हैं, धन्यवाद।)
Gopal : Is your mother here ? (क्या तुम्हारी माताजी यहीं हैं ?)
Kanu : Yes, she is here. (हाँ, वह यहीं हैं।)
Gopal : How many brothers and sisters have you ? (आपके कितने भाई-बहिन हैं ?)
Kanu : I have only one sister. (मेरी केवल एक बहिन है।)
Gopal : How old is she ? (उसकी उम्र कितनी है ?)
Kanu : She is ten years old. (वह दंस वर्ष की है।)
Gopal : In which class do you read ? (आप कौन-सी कक्षा में पढ़ते हैं ?)
Kanu : I read in class IX (मैं कक्षा IX में पढ़ता हूँ।)
Dialogue 2.
A student comes to school with his incomplete homework. The boy’s mother was ill. His teacher talks to him about it. Write a dialogue between them. You may take help from the following hints :
एक विद्यार्थी अपने अपूर्ण गृहकार्य के साथ विद्यालय आता है। लड़के की मौँ बीमार थी। उसके अध्यापक जी इस सम्बन्ध में उससे वार्तालाप करते हैं। उनके बीच में एक dialogue लिखिए। आप निम्नलिखित संकेतों का सहारा ले सकते हैं-
homework incomplete, mother ill serious, have to attend, name of the doctor etc.
Teacher : Why haven’t you done your homework ? (तुमने अपना गृह-कार्य क्यों नहीं किया है ?)
Student : My mother was seriously ill. (मेरी माँ गम्भीर रूप से बीमार थीं।)
Teacher. : How is she now ? (वह अब कैसी हैं ?)
Student : She is better now. (वह अब पहले से बेहतर हैं।)
Teacher : I wish her speedy recovery. (मैं उनके शीघ्र स्वास्थ्य-लाभ की कामना करता हूँ।)
Student : Thank you, sir. (धन्यवाद, श्रीमान्।)
Teacher : Who is giving her treatment ? (उनका इलाज कौन कर रहा है ?)
Student : Dr Mahesh Ameta is giving her treatment. He is the best doctor in our district.
(डॉ. महेश अमेटा उनका इलाज कर रहे हैं। वह हमारे जिले के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर हैं।)
Teacher : Yes, I have heard about him. (हाँ, मैंने उनके बारे में सुना है।)
Student : He says that my mother will recover very soon. (वह कहते हैं कि मेरी माताजी बहुत शीघ्र ही स्वस्थ हो जायेंगी।)
Teacher : I hope so.(मैं ऐसी आशा करता हूँ।)
Student : Thank you, sir. (आपको धन्यवाद, श्रीमान्।)
Dialogue 3.
A girl wants to purchase a dictionary, two registers and a pen. She goes to a stationer’s shop. Write a dialogue between them. You may take help from the following hints :
एक लड़की एक शब्दकोश, दो रजिस्टर तथा एक पेन खरीदना चाहती है। वह एक स्टेशनरी की दुकान पर जाती है। उनके बीच के dialogue को लिखिये।
Ask about concession, Oxford Advanced Dictionary, ₹500, Two registers, One pen etc.
Payal : Do you give concession on books for students? (क्या आप छात्रों के लिए पुस्तकों पर दाम में छूट देते हैं ?)
Shopkeeper : Yes, we do. (हाँ, देते हैं।)
Payal : On what sorts of books ? (किस तरह की किताबों पर ?)
Shopkeeper : On all sorts of books. (सभी तरह की किताबों पर।)
Payal : Please give me an Oxford Advanced Dictionary. (कृपया मुझे एक अड्वान्स्ट ऑक्सफोर्ड डिंक्शनरी दीजिये।)
Shopkeeper : Here it is. Give us ₹ 500. Anything else ? (यह रही। हमें ₹ 500 दीजिये। कोई अन्य वस्तु ?)
Payal : Yes, I also need two registers and a pen. (हाँ, मुझे दो रजिस्टर व एक पेन की भी आवश्यकता है।)
Shopkeeper : Here they are. Give me 56 rupees more. (ये रहे। आप मुझे ₹ 56 और दें।)
Payal , Take your amount. Thank you. (लीजिए अपने पैसे। धन्यवाद।)
Shopkeeper : You are welcome. We are at your service. (आपका धन्यवाद स्वीकार है। हम आपकी सेवा में हैं।)
Dialogue 4.
A young boy wants to improve his English. He goes to an expert. Write a dialogue between them. You may take help from the following hints :
एक लड़का अपनी अंग्रेजी सुधारना चाहता है। वह एक एक्सपर्ट के पास जाता है। उनके बीच के dialogue को लिखिये। आप निम्नलिखित संकेतों का सहारा ले सकते हैं-
come to seek help, weak in English, how to improve, fundamentals of grammar, run a special class etc.
Vikas: Good morning, sir. (सुप्रभात, श्रीमान्।)
Mr Pachauri : Good morning. How are you ? (सुप्रभात। तुम कैसे हो ?)
Vikas :I am fine. I have come to seek your advice.
(मैं ठीक हूँ। मैं आपकी सलाह लेने आया हूँ।)
Mr Pachauri :Oh ! you are welcome. (ओह ! तुम्हारा स्वागत है।)
Vikas :Thank you, sir. (धन्यवाद, श्रीमान्।)
Mr Pachauri :That’s all right. Tell me your problem. (ठीक है। मुझे अपनी समस्या बताओ।)
Vikas :You know I am weak in English. (आप जानते हैं कि मैं अंग्रेजी में कमजोर हूँ।)
Mr Pachauri :So, you are. (हाँ, हो तो।)
Vikas ‘ :I seek your help to remove my weakness. Will you please tell me how to do it?
(मैं अपनी कमजोरी दूर करने के लिए आपकी सहायता चाहता हैं। क्या आप कृपया इसका उपाय मुझे बतायेंगे ?)
Mr Pachauri : What sort of help do you seek ? (तुम्हें किस तरह की सहायता चाहिए ?)
Vikas :Will you please teach me fundamentals of grammar? (क्या आप मुझे व्याकरण का प्रारम्भिक ज्ञान करायेंगे ?)
Mr Pachauri : Why not, we run a special class for this. Come tomorrow at 7 a.m. and join it.
(क्यों नहीं, हम इसके लिए एक विशेष कक्षा चलाते हैं। कल सवेरे सात बजे आओ और इसमें शामिल हो जाओ।)
Dialogue 5.
Write a dialogue between a teacher and a habitually late-comer student. You may take help from the following hints :
एक अध्यापक तथा एक आदतन देरी से आने वाले विद्यार्थी के बीच के dialogue को लिखिए। आप निम्नलिखित संकेतों का सहारा ले सकते हैं-
habitual late comer, promise not to come late again, give a chance, about home work, mother hospitalized, never in want of excuses.
Parkeshwar : May I come in, sir ? (क्या मैं अन्दर आ सकता हूँ श्रीमान् ?)
Teacher : Come in. You are a habitual late-comer. (आओ ! तुम आदतन देर से आने वाले हो।)
Parkeshwar : I am sorry, sir. I promise not to come late in future.
(मुझे खेद है, श्रीमान्। मैं वादा करता हूँ कि भविष्य में कभी देर से नहीं आऊँगा।)
Teacher : You have promised to do so many times. But you never keep your promise.
(तुमने अनेक बार ऐसा वादा किया है। पर तुम कभी अपने वादे का पालन नहीं करते हो।)
Parkeshwar : Give me one chance more. (मुझे एक मौका और दीजिये।)
Teacher : This is the last chance. Have you brought your homework ?
(यह आखिरी मौका है। क्या तुम अपना गृहकार्य लाये हो ?)
Parkeshwar : I am sorry, I haven’t. (मुझे खेद है, कि मैं नहीं लाया हूँ।)
Teacher : Why haven’t you done it ? (तुमने उसे क्यों नहीं किया है ?)
Parkeshwar : My mother was seriously ill. I had no time to do it.
(मेरी माँ बहुत बीमार थीं। मुझे उसे करने का समय नहीं मिला।)
Teacher : A boy like you is never in want of excuses.
(तुम्हारे जैसे लड़के क्रे लिए बहानों की कभी कमी नहीं होती।)
Parkeshwar : Believe me, sir. (मेरी बात पर विश्वास करें, श्रीमान्।)
Teacher : OK This is your last chance. Next time you will have to come in time.
(ठीक है। यह तुम्हारा आखिरी अवसर है। अगली बार तुम्हें समय पर आना पड़ेगा।)
Dialogue 6.
Write a dialogue between a visitor and a booking clerk. You may take help of from the following hints :
एक पर्यटक व बुकिंग क्लर्क के बीच के dialogue को लिखिए। आप निम्नलिखित संकेतों का सहारा ले सकते
bus to Jaipur, time of departure, time of arrival at Jaipur, give three tickets, price of ticket.
Vipin : Which is the bus to Jaipur ? (जयपुर जाने वाली बस कौन-सी है ?)
Booking Clerk : That red bus standing in the corner, goes to Jaipur.
(वह लाल बस जो कोने में खड़ी है, जयपुर जाती है।)
Vipin : When does it leave ? (यह कब रवाना होती है ?)
Booking Clerk : It leaves at 10.15 a.m. (यह प्रात: 10 बजकर 15 मिनट पर रवाना होती है।)
Vipin : When does it reach Jaipur ? (यह जयपुर कब पहुँचती है ?)
Booking Clerk : It takes four hours. (यह चार घंटे लेती है।)
Vipin : Please give me three tickets to Jaipur. (कृपया मुझे जयपुर के तीन टिकट दें।)
Booking Clerk : Please give me ₹ 156 . (कृपया मुझे ₹ 156 दें।)
Vipin : It is hundred and sixty. (ये एक सौ साठ रुपये हैं।)
Booking Clerk : Take the tickets and ₹ 4 balance. (यह लीजिए टिकट और शेष चार रुपये।)
Dialogue 7
Write a dialogue between a traveller and a porter (coolie) at the railway station. You may take help from the following hints :
एक यात्री व कुली के बीच रेलवे स्टेशन पर हुए dialogue को लिखो। आप निम्नलिखित संकेतों का सहारा ले सकते
charges for carrying luggage, 50 rupees, unreasonable, fixed charge, train coming, give porterage.
Traveller : How much will you charge for carrying this luggage?
(इस सामान को उठाने के तुम कितने पैसे लोगे ?)
Porter : Fifty rupees, sir. (पचास रुपये, श्रीमान्।)
Traveller : Isn’t it unreasonable ? (क्या यह अनुचित नहीं है ?)
Porter : It is the minimum charge fixed by the Railways.
(यह रेलवे द्वारा निश्चित न्यूनतम चार्ज (मजदूरी) है।)
Traveller : OK carry it. (ठीक है, इसे ले चलो।)
(The porter carries the luggage to the platform.)
(कुली सामान को प्लेटफार्म पर ले जाता है।)
Porter : Get ready, sir. Your train is coming.
(श्रीमान्, तैयार हो जाइये। आपकी गाड़ी आ रही है।)
Traveller : Yes, I am ready. (हाँ, मैं तैयार हूँ।)
Porter : Here is your luggage. (आपका सामान यहाँ रखा है।)
Traveller : OK Take your porterage. (ठीक है, अपनी मजदूरी लो।)
Porter : Thank you, sir. (आपको धन्यवाद, श्रीमान्।)
Traveller : Don’t mention it. (इसकी आवश्यकता नहीं।)
Dialogue 8.
A patient who has been unwell for some time, goes to his doctor. Write an imaginary dialogue which may take place between the patient and the doctor. You may take help from the following hints :
कुछ दिन से बीमार एक मरीज अपने डॉक्टर के पास जाता है। एक काल्पनिक dialogue लिखिए जो डॉक्टर और मरीज के बींच हुआ। आप निम्नलिखित संकेतों का सहारा ले सकते हैं-
your ailment, a high fever, a severe headache, shivering, blood report, malaria, injection of Lariago.
Doctor : What’s your ailment ? (आपको क्या कष्ट है ?)
Patient : I have a high fever. (मुझे तेज बुखार है।)
Doctor : :Anything else ? (और कुछ ?)
Patient : I have a severe headache, and shivering also. (मुझे जोरों का सिरदर्द है और कँपकँपी भी।)
Doctor : I think you have malaria. Do you have blood report?
(मेरे विचार से आपको मलेरिया है। आपके पास खून की रिपोर्ट है।)
Patient : Yes, here it is. (हाँ, यह लीजिए।)
Doctor : I am right. You have malaria. You have to take the injections of Lariago.
Bring injection with a disposable syringe. (मैं सही हूँ। आपको मलेरिया है। आपको लेरिगो के इन्जेक्शन्स लेने पड़ेंगे। एक डिस्पोजेबल सिरिंज इन्जेक्शन के साथ लाना।).
Patient : OK I am just coming back. (ठीक है, मैं अभी वापिस आता हूँ।)
Dialogue 9.
Imagine you are Rajni. Your friend Divya visits you and asks you to go with her on a week long tour to some hill station during the summer vacation. You are busy preparing for secondary examination. Write a dialogue between you and your friend showing your inability to accompany her. You may take help from the following hints :
कल्पना करो कि आप रजनी हैं। आपकी सहेली दिव्या आपसे मिलती है व गर्मी की छुट्टियों के दौरान किसी Hill station पर एक सप्ताह भर के लिए अपने साथ जाने को कहती है। आप सैकण्ड्री परीक्षाओं की तैयारी करने में व्यस्त हैं। आपके व अपनी सहेली के मध्य हुए वार्तालाप को लिखिये जिसमें उसका साथ देने में अपनी असमर्थता व्यक्त की गयी हो। आप निम्नलिखित संकेतों का सहारा ले सकते हैं-
free these days, never gets free, philosophies, a week tour to Nainital and Almora, preparing for Secondary Examination.
Divya : Hello, Rajni ! How are you ? (नमस्कार रजनी ! तुम कैसी हो ?)
Rajni : Fine. So nice of you to be here. (बहुत अच्छी। तुम्हारा यहाँ आना बहुत अच्छा रहा।)
Divya : Are you free these days ? I have a lot to talk about.
(क्या आजकल तुम खाली हो ? मुझे तुमसे काफी बातें करनी हैं।)
Rajni: One never gets free, free of hurries and worries, free of cares.
(कोई कभी खाली नहीं होता, मुसीबतों तथा चिन्ताओं से कहाँ छुट्टी मिलती है।)
Divya : I have come to you with a nice plan.
(मैं तुम्हारे पास एक अच्छी योजना लेकर आई हूँ।)
Rajni : What is it? (यह क्या है ?)
Divya : I am going on a week long tour to Nainital and Almora and you shall accompany me.
(मैं एक सप्ताह के पर्यटन पर नैनीताल व अल्मोड़ा जा रही हूँ और तुम्हें मेरे साथ चलना होगा।)
Rajni : Would that I could ! (काश ! मैं ऐसा कर पाती।)
Divya : Why? what is the problem with you now ?
(क्यों ? अब तुम्हारे सामने क्या परेशानी है ?)
Rajni : You see, I am preparing for my Secondary Examination. I can’t spare even a single minute these days. I hope, you’ll forgive me.
(देखो ! मैं सैकन्ड्री परीक्षा की तैयारी कर रही हूँ। इन दिनों मुझे एक मिनट की भी फुर्सत नहीं है। मैं आशा करती हूँ, तुम मुझे क्षमा करोगी ।)
Divya : Never mind, we’ll visit some beautiful place together next time. (कोई बात नहीं। अगली बार हम साथ-साथ किसी सुन्दर स्थान की यात्रा करेंगे।)
Dialogue 10.
Write a dialogue between two friends who talk about the advantages and disadvantages of journey by train. You may take help from the following hints :
दो मित्रों के बीच एक dialogue लिखिए जो कि रेल-यात्रा के फायदों व नुकसान के बारे में बात कर रहे हैं। आप निम्नलिखित संकेतों का सहारा ले सकते हैं-
prefer railway journey, trains overcrowded, cheaper, comfortable, give 90 points out of 100.
Rajesh : Which one do you prefer – a journey by train or by bus ?
(तुम बस की यात्रा पसन्द करते हो या ट्रेन की ?)
Mahesh : I prefer a journey by train. And you ?
(मैं ट्रेन की यात्रा पसन्द करता हूँ। और तुम ?)
Rajesh : I also prefer a train journey. (मैं भी ट्रेन की यात्रा ही पसन्द करता हूं।)
Mahesh : The trouble is that trains are overcrowded these days.
(मुसीबत यह है कि इन दिनों गाड़ियों में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है।)
Rajesh : A journey by train is not only cheaper, but also comfortable, isn’t it ?
(ट्रेन की यात्रा न केवल अपेक्षाकृत सस्ती, बल्कि आरामदेह भी होती है, है न ?)
Mahesh : I entirely agree with you. (मैं तुमसे पूर्णतः सहमत हूं।)
Rajesh : Nowadays it is far from being safe. (इन दिनों यह अब सुरक्षित नहीं रही।)
Mahesh : Frequent accidents and robbery have made it unsafe.
(अक्सर होने वाली दुर्घटनाओं और डकैती ने इसे असुरक्षित बना दिया है।)
Rajesh : Yes, I agree with you, but I would like to give 90 out of 100 points to a train journey.
(हाँ, मैं तुमसे सहमत हूँ लेकिन मैं रेल यात्रा को 100 में से 90 नम्बर दूँगा।)
Mahesh : Yes, that’s what I want to say.
(हाँ, यही तो मैं कहना चाहता हूँ।)