Jharkhand Board JAC Class 10 Hindi Solutions Rachana विज्ञापन लेखन Questions and Answers, Notes Pdf.
JAC Board Class 10 Hindi Rachana विज्ञापन लेखन
आधुनिक युग विज्ञापन का युग है। अब किसी भी व्यापार की सफलता बहुत बड़ी सीमा तक विज्ञापन की सफलता पर आधारित है। यह एक सशक्त और प्रभावशाली कला है। पत्र-पत्रिका, रेडियो, टेलीविज्ञन, सिनेमा आदि विज्ञापनों की भरमार से घिरे दिखाई देते हैं। सभी प्रकार की पत्रिकाओं में विज्ञापनों से भरे हुए पृष्ठ दिखाई देते हैं। जन-संचार के माध्यमों से विविध विज्ञापन दिखाए जाते हैं। व्यापारी अधिक-सेअधिक लाभ प्राप्त करने के लिए एक से बढ़कर एक आकर्षक और लुभावने विज्ञापन प्रकाशित कराता है या रेडियो-दुरदर्शन पर प्रस्तुत कराता है। पोस्टर, होडिंग आदि के माध्यम से विज्ञापन विश्व-स्तर पर लोकप्रियता प्राप्त कर लेते हैं।
विज्ञापन का अर्थ एवं उद्देश्य –
सामान्य रूप से विज्ञापन का अर्थ ‘विशेष सूचना या जानकारी’ देना है। यह जानकारी उत्पादक उपभोक्ता को देता है। वह उत्पादित वस्तु के रूप, गुण, उपादेयता, मूल्य आदि की पूरी सूचना आकर्षक ढंग से प्रदान करता है, जिससे उपभोक्ता में उस वस्तु को खरीदने की इच्छा जात्रत हो उठती है। व्यापारिक क्षेत्र में विज्ञापन के मुख्य रूप से तीन उद्देश्य हैं-माँग उत्पन्न करना (to produce demand), माँग बनाए रखना (to maintain demand) तथा माँग की वृद्धि करना (to increase demand) । उत्पादक को लाभ पहुँचाना, उपभोक्ता को शिक्षित करना, विक्रेता की सहायता करना तथा उत्पादक और उपभोक्ता के बीच मधुर संबंधों को स्थापित करना भी विज्ञापन के उद्देश्य हैं। ये व्यवसाय को सर्वांगमुखी बनाते हैं। वास्तव में हमारा आज का सारा जीवन ही विश्रापनमय हो चुका है। विज्ञापन केवल उत्पादन की वृद्धि में ही सहायता नहीं देते, बल्कि प्रतिस्पर्धा की क्षमता बढ़ाकर मूल्यों को स्थिरता भी प्रदान करते हैं। इसका महत्त्व बहुआयामी होता है और इससे स्वस्थ प्रतियोगिता को बल मिलता है । बैंकों तथा बीमा कंपनियों के विज्ञापनों से मनुष्य के जीवन-स्तर में भी सुधार होता है।
व्यापारिक विज्ञापन के माध्यम –
विभिन्न दृश्य एवं श्रव्य माध्यम उत्पादित वस्तु के रूप, गुण, मूल्य आदि से संबंधित जानकारी अपने सम्मानित ग्राहक को देते हैं। माध्यम का चुनाव अत्यंत आवश्यक है क्योंकि सही या गलत माध्यम के चुनाव से विज्ञापन सफल या असफल हो सकता है। प्राय: माध्यम तीन प्रकार के स्वीकार किए जाते हैं-
1. पत्र-पत्रिकाएँ
2. बाह्य विज्ञापन-इनमें पोस्टर, होडिंग, पंफलेट आदि आते हैं।
3. अन्य साधन-रेडियो, टेलीविजन, सिनेमा आदि इसमें रखे जा सकते हैं।
मोटे रूप से इनका वर्गीकरण दृश्य और श्रव्य माध्यमों में भी किया जा सकता है।
पत्र-पत्रिकाएँ अन्य माध्यमों की अपेक्षा अधिक लोकप्रिय तथा जन-सुलभ माध्यम हैं। इनका प्रचार विश्वव्यापी है। इसालए किसा एक स्थान का वस्तु का प्रचार पूरे विश्व में संभव हो सकता है। दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक, त्रैमासिक, वार्षिक पत्र-पत्रिकाएँ हर भाषा में उपलब्ध हो जाती हैं। सरकारी और ग़ैर-सरकारी स्तर पर छपी सभी पत्र-पत्रिकाओं में विज्ञापन अनिवार्य रूप से छपे रहते हैं क्योंकि इनसे प्राप्त आय के द्वारा पत्रिका का प्रकाशन सरलता से किया जा सकता है। सुंदर बहुरंगी चित्रों, स्पष्ट अक्षरों और रोचक विवरणों से विज्ञापन को सँवारा जाता है। इस माध्यम की परिसीमा यह है कि इसका स्वरूप केवल पढ़ी-लिखी जनता ही जान पाती है।
बाहय विज्ञापनों का प्रदर्शन सार्वजनिक स्थानों पर किया जाता है। सुंदर-रंगीन एवं आकर्षक चित्रों से सजे विज्ञापनों को सड़कों, चौराहों आदि पर कहीं भी देखा जा सकता है। यद्यपि यह माध्यम महँगा है पर फिर भी इसका प्रचलन बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। दीवारों पर लेखन, इश्तहार, छोटे-बड़े प्रपत्र एवं पंफलेट इसी माध्यम के अंतर्गत आते हैं, जो बहुत महँगे भी नहीं हैं।
आधुनिक युग में रेडियो-ट्रांजिस्टर जहाँ श्रव्य माध्यम के अंतर्गत आते हैं तो टेलीविजन, सिनेमा श्रव्य-दृश्य माध्यम के अंतर्गत आते हैं। नर-नारी तथा वाद्यों की मिली-जुली आवाज़ दूर से ही संभावित उपभोक्ता को अपनी ओर आकर्षित करने का गुण रखती हैं। छोटी-छोटी विज्ञापन फिल्मों की आजकल भरमार है। कार्टूनों तथा अभिनेताओं के माध्यम से ग्राहक को अपनी ओर आकृष्ट करने में ये पूर्ण रूप से सक्षम हैं। डालडा, बाटा शूज़, लिबर्टी शूज़, लिम्का, कैम्पा कोला, लक्स साबुन, लाइफबॉय, चिप्स, कैडबरीज चॉकलेट आदि उत्पादकों के विज्ञापन सभी माध्यमों के द्वारा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।
कभी-कभी व्यापारी विभिन्न प्रतियोगिताओं, मूल्यों में कमी, कूपन द्वारा लॉटरी आदि योजनाओं से भी ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास करते हैं और इन सब का प्रचार विज्ञापनों के माध्यम से ही किया जाता है।
व्यापारिक विज्ञापन और हिंदी –
विज्ञापन की भाषा सदा वही होनी चाहिए जिस क्षेत्र में उसका प्रचार किया जा रहा हो। विज्ञापन के लिए भाषा का प्रयोग विशेष प्रकार से किया जाता है। हिंदी राष्ट्रभाषा है। इसलिए विज्ञापनों में अधिकता से इसका प्रयोग अनिवार्य है। भाषा का प्रयोग इस प्रकार से किया जाना चाहिए कि निम्नलिखित तत्व मुखर हो उठें-
1. आकर्षक तत्व (Attention Value)
2. श्रव्यता एवं सुपाठ्यता (Readability \& Listenability)
3. स्मरणीयता (Memorability)
4. विक्रय की शक्ति (Selling Power)
हिंदी के विज्ञापनों में ये सभी गुण अनिवार्य रूप से विद्यमान हैं। चित्र, रंग, शीर्षक तथा नारों के माध्यम से इन्हें अधिक प्रभावशाली बनाने के नित्य नए प्रयास किए जाते हैं। विभिन्न प्रकार की वाक्य संरचना तथा शब्दों के अनूठे प्रयोग से इन्हें सँवारा-निखारा गया है, जिससे इनकी प्रभाव प्रवणता में वृद्धि हुई है। जैसे-
(क) काव्यमय भाषा के प्रयोग से –
(I) साफ़ ताज़ा साँस, मज़बूत स्वस्थ दाँत (कोलगेट टूथ पेस्ट)
(II) आयोडैक्स मलिए, काम पर चलिए (आयोडैक्स)
(III) फैैशन निखर-निखर उठा है (बॉम्बे डाइंग)
(IV) ये लम्हे ये पल-छिन, कितने मीठे हर दिन (कैडबरीज़ चॉकलेट)
(ख) विस्मयादि बोधक चिह्नों के प्रयोग से –
(I) नया! प्रेस्टीज
(II) वाह ! ताज
(III) नई! डबल डिटर्जेट
(ग) शीर्ष पंक्तियों के प्रयोग से –
(I) रंग-रूप में आज भी वही बालपन (पियर्स साबुन)
(II) तकलीफ़ से आराम (पचनोल)
(III) सहयोग के लिए धन्यवाद (जीवन बीमा निगम)
(घ) ‘और’ के प्रयोग से –
(I) और नैसकैफ़े अब नए पैक में
(II) और इसके निर्माता हैं डिपी
(ङ) ‘क्योंकि’, ‘सिर्फ ‘ के प्रयोग से –
(I) क्योंकि यह अधिक ताकत देता है (ग्लूकोज डी)
(II) सिर्फ़ मारगो ही (मारगो साबुन)
(III) क्यों न हो, मैं डाबर का लाल दंत मंजन इस्तेमाल करता हूँ।
(च) विभिन्न भाषाओं के शब्दों के उचित प्रयोग से –
(I) सुपर रिन की चमकार ज्यादा सफ़ेद
(II) खूबसूरत रंग और दिलकश डिजाइन
(III) रोबिन ब्लू प्राकृतिक एवं मनोरम शुभ्रता के लिए
(IV) मज़ेदार भोजन का राज
(छ) ग्राहक को सुझाव देने के लिए –
(I) लक्स शुद्ध और सौम्य है
(II) क्लियरसिल मुहाँसों को खोलती है, उन्हें साफ़ करती है, दूर करती है
(III) हार्लिक्स ज्यादा शक्ति देता है
(ज) ‘लीजिए’, ‘माँगिए’, ‘दीजिए’ के प्रयोग से
(I) सेरिडोन लीजिए
(II) सदा वुडबर्ड ग्राइपवाटर ही माँगिए
(III) छह देना, सारे घर के बदल डालूँगा (सिलवेनिया लक्ष्मण बल्ब)
अब व्यापारिक विज्ञापनों के कुछ उदाहरण प्रस्तुत हैं –
विज्ञापन 1. सर्व शिक्षा अभियान के तहत ‘वयस्क साक्षरता मिशन 2020’
विज्ञापन 2. सिलाई मशीन का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 3. नहाने के साबुन का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 4. ‘रोशनी’ मोमबत्ती बनाने वाली कंपनी के लिए
विज्ञापन 5. रुचि हिमालयन चाय का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 6. अर्पण शुद्ध घी का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 7. सपना नारियल तेल का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 8. सारिका साड़ियों का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 9. बच्चों की कॉमिक्स का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 10. रेफ्रिज़रेटर का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 11. आग बुझाने के यंत्र का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 12. पर्यावरण विभाग की ओर से जल-संरक्षण का आग्रह करते हुए एक विज्ञापन लगभग शब्दों में तैयार कीजिए।
विज्ञापन 13. किसी ठंडे पेय पदार्थ का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 14. साइकिल का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 15. कमीज़ का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 16. सीमेंट का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 17. वाशिंग मशीन का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 18. प्रेशर कुकर व प्रेशर पैन का विज्ञापन लिखिए।
विज्ञापन 19. टूथ ब्रश का विज्ञापन लिखिए।
(ख) डिस्प्ले विज्ञापन :
प्रश्न 1.
प्रशांत इलेक्ट्रॉॅनिक्स ने बाज़ार में रंगीन टेलीविज़न का एक नया मॉडल पेश किया है। उसका एक विज्ञापन तैयार कीजिए।
प्रश्न 2.
महावीर स्टेडियम, हिसार में लगने वाले एक व्यापारिक मेले के प्रचारार्थ एक विज्ञापन तैयार कीजिए।
प्रश्न 3.
नगर में आयोजित होने वाली भारत की सांस्कृतिक एकता प्रदर्शनी को देखने के लिए लोगों को आमंत्रित करते हुए 25-50 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिए।
प्रश्न 4.
देश की जनता को ‘मतदान अधिकार’ के प्रति जागरूक करने के लिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय की ओर से लगभग 25-50 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिए।
प्रश्न 5.
रचना कॉपी और रजिस्टर की मशहूरी के लिए लगभग शब्दों में विज्ञापन तैयार कीजिए।
प्रश्न 6.
बच्चों की पत्रिका मिशिका के होली विशेषांक के प्रचारार्थ एक डिस्प्ले विज्ञापन तैयार कीजिए।
प्रश्न 7.
कल्पना साड़ियों की वार्षिक सेल के प्रचार के लिए एक विज्ञापन तैयार कीजिए।
प्रश्न 8.
भुवन की आवासीय योजना के अंतर्गत बने-बनाए मकानों के विक्रय के लिए एक विज्ञापन तैयार कीजिए।
प्रश्न 9.
आयकर विभाग की ओर से समय पर आयकर जमा कराने हेतु एक विज्ञापन का प्रारूप तैयार कीजिए।
प्रश्न 10.
आपके क्षेत्र में विराट हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। उसके विषय में जानकारी देने के लिए लगभग 25-30 शब्दों में विज्ञापन तैयार कीजिए।
प्रश्न 11.
आपके नगर में मिठाई की एक दुकान खुली है। इसके प्रचार के लिए एक विज्ञापन लगभग 25-50 शब्दों में तैयार कीजिए।