JAC Class 12 Geography Important Questions Chapter 7 तृतीयक और चतर्थ क्रियाकलाप

Jharkhand Board JAC Class 12 Geography Important Questions Chapter 7 तृतीयक और चतर्थ क्रियाकलाप Important Questions and Answers.

JAC Board Class 12 Geography Important Questions Chapter 7 तृतीयक और चतर्थ क्रियाकलाप

बहुविकल्पीय प्रश्न (Multiple Choice Questions)

प्रश्न-दिए गए चार वैकल्पिक उत्तरों में से सही उत्तर चुनकर लिखो
1. किस सेवा को व्यावसायिक कुशलता की आवश्यकता नहीं होती ?
(A) वकील
(B) डॉक्टर
(C) अध्यापक
(D) दुकानदार।
उत्तर:
(D) दुकानदार।

2. कौन-सा कारक विनिमय में सम्मिलित नहीं होता ? .
(A) व्यापार
(B) परिवहन
(C) संचार
(D) वेतन।
उत्तर:
(D) वेतन।

3. तृतीयक क्रियाकलाप किस कारक पर निर्भर है ?
(A) कुशलता
(B) मशीनरी
(C) फैक्टरी
(D) उत्पादन।
उत्तर:
(A) कुशलता

4. तैयार वस्तुएँ कौन प्रदान करता है ?
(A) नगरीय केन्द्र
(B) ग्रामीण केन्द्र
(C) मण्डियां
(D) साप्ताहिक बाजार।
उत्तर:
(A) नगरीय केन्द्र

5. कौन-सी संस्था द्वार-से-द्वार सेवा प्रदान करती है ?
(A) फुटकर व्यापार
(B) थोक व्यापार
(C) श्रृंखला भण्डार
(D) कोई नहीं।
उत्तर:
(A) फुटकर व्यापार

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6. किस संस्था से सर्वप्रथम बृहत स्तर पर फुटकर व्यापार किया ?
(A) उपभोक्ता सहकारी
(B) विभागीय भण्डार
(C) श्रृंखला भण्डार
(D) कोई नहीं।
उत्तर:
(A) उपभोक्ता सहकारी

7. थोक व्यापारी की पूँजी पर कौन कार्य संचालन करता है ?
(A) बड़े भण्डार
(B) श्रृंखला भण्डार
(C) फुटकर विक्रेता
(D) विभागीय भण्डार।
उत्तर:
(C) फुटकर विक्रेता

8. समकाल रेखाएं किन स्थानों को जोड़ती हैं जो हो
(A) किलोमीटर दूरी
(B) समय दूरी
(C) लाग दूरी
(D) लाभ दूरी।
उत्तर:
(B) समय दूरी

9. दो शीर्षों को जोड़ती हैं
(A) लिंक
(B) शीर्ष
(C) जालतन्त्र
(D) नोड।
उत्तर:
(A) लिंक

10. संचार का सबसे तेज़ साधन है
(A) तार प्रेषण
(B) टैलेक्स
(C) रेडियो
(D) मोबाइल दूरभाष।
उत्तर:
(D) मोबाइल दूरभाष।

11. एक टैक्स परामर्शदाता किस वर्ग के कार्य कलाप से सम्बन्धित है ?
(A) प्राथमिक
(B) द्वितीयक
(C) तृतीयक
(D) चतुर्थक।
उत्तर:
(D) चतुर्थक।

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वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Objective Type Questions)

प्रश्न 1.
तृतीयक क्रियाकलाप किस क्षेत्र से सम्बन्धित है ?
उत्तर:
सेवा क्षेत्र।

प्रश्न 2.
तृतीयक क्रियाकलाप में दो प्रमुख तत्त्व बताओ।
उत्तर:
उत्पादन तथा विनिमय।

प्रश्न 3.
विनिमय में कौन-से तत्त्व शामिल हैं ?
उत्तर:
व्यापार, परिवहन तथा संचार।

प्रश्न 4.
व्यापार से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर:
व्यापार अन्यत्र उत्पादित मदों का क्रय और विक्रय है।

प्रश्न 5.
व्यापार के दो प्रकार बताओ।
उत्तर:
फुटकर तथा थोक व्यापार।

प्रश्न 6.
व्यापारिक केन्द्रों से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर:
वह नगर तथा केन्द्र जहां व्यापार होता है व्यापारिक केन्द्र कहलाते हैं, ये संग्रहण तथा वितरण बिन्दु होते हैं।

प्रश्न 7.
अर्ध-नगरीय केन्द्रों से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर:
ग्रामीण विपणन केन्द्र।

प्रश्न 8.
व्यापारिक केन्द्रों के दो प्रकार बताओ।
उत्तर-:
ग्रामीण तथा नगरीय।

प्रश्न 9.
मण्डियों से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर:
थोक व्यापार के केन्द्र।

प्रश्न 10.
फुटकर व्यापार सेवा के चार उदाहरण दो।
उत्तर:
फेरी, रेहड़ी, डाक-आदेश, द्वार से द्वार।

प्रश्न 11.
किस भण्डार पर विभिन्न प्रकार की वस्तुओं का व्यापार होता है ?
उत्तर;
विभागीय भण्डार।

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प्रश्न 12.
एक फुटकर विक्रेता किस प्रकार थोक विक्रेता की पूँजी पर कार्य करता है ?
उत्तर:
थोक विक्रेता फुटकर विक्रेता को उधार देता है।

प्रश्न 13.
ICT को विस्तार से लिखें।
उत्तर:
Information Communication Technology.

प्रश्न 14.
समकाल रेखाओं से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर:
मानचित्र पर समान समय में पहुंचने वाले स्थानों को मिलाने वाली रेखाओं को समकाल रेखाएं कहते हैं।

प्रश्न 15.
परिवहन की मांग किन कारकों पर निर्भर है ?
उत्तर:
परिवहन की मांग जनसंख्या के आकार से प्रभावित होती है। अधिक जनसंख्या से परिवहन मांग भी अधिक होती है।

प्रश्न 16.
संचार का कौन-सा साधन तीव्र गति वाला है ?
उत्तर:
मोबाइल दूरभाष तथा उपग्रह।

प्रश्न 17.
विशाल डाक का निपटारन कौन-सी संस्था करती है ?
उत्तर:
डाक घर।

प्रश्न 18.
जनसंचार के दो माध्यम बताओ।
उत्तर:
रेडियो तथा दूरदर्शन।

प्रश्न 19.
निम्न स्तरीय सेवाओं के उदाहरण दो।
उत्तर:
पंसारी की दुकान, धोबीघाट।

प्रश्न 20.
उच्च स्तरीय सेवाओं के उदाहरण दो।
उत्तर:
लेखाकार, परामर्शदाता, चिकित्सक।

प्रश्न 21.
मानसिक श्रम उपयोग वाली तीन सेवाएं बताओ।
उत्तर:
अध्यापक, वकील, चिकित्सक।

प्रश्न 22.
CBD का विस्तार करें।
उत्तर:
Central Business District (केन्द्रीय व्यापारिक क्षेत्र)।

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प्रश्न 23.
संयुक्त राज्य में तृतीयक क्रियाकलापों में लगे श्रमिकों का प्रतिशत क्या है ?
उत्तर:
75%

प्रश्न 24.
पर्यटन में पंजीकृत रोजगारों की संख्या बताओ।
उत्तर:
25 करोड़।

प्रश्न 25.
पर्यटन से प्राप्त कुल राजस्व बताओ।
उत्तर:
सकल घरेलू उत्पाद का 40%।

प्रश्न 26.
पर्यटन किन उद्योगों को पोषित करता है ?
उत्तर:
अवसंरचना उद्योग, फुटकर व्यापार, शिल्प उद्योग।

प्रश्न 27.
मौसमी पर्यटन किन दशाओं पर निर्भर है ?
उत्तर;
अवकाश की अवधि।

प्रश्न 28.
संसार के दो पर्यटक प्रदेश बताओ।
उत्तर:
भूमध्य सागरीय तट तथा गोवा तट।

प्रश्न 29.
इतिहास एवं कला से सम्बन्धित कौन-से स्थान पर्यटकों को आकर्षित करते हैं ?
उत्तर:
प्राचीन नगर, पुरातत्व स्थान, गुफाएं, महल, गिरजाघर।

प्रश्न 30.
सशक्त कर्मी से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर:
यह वे श्रमिक हैं जो आत्म यथार्थीकरण द्वारा प्रेरित होते हैं न कि धन द्वारा । ये जीवन की गुणवत्ता, रचनात्मक व व्यक्तिगत मूल्यों में विश्वास रखते हैं।

प्रश्न 31.
MRI का विस्तार करें।
उत्तर:
Magnetic Resonance Images.

प्रश्न 32.
KPO का विस्तार करें।
उत्तर:
Knowledge Processing Outsourcing.

प्रश्न 33.
BPO का विस्तार करें।
उत्तर:
Business Processing Outsourcing.

प्रश्न 34.
सेवाओं का आधार क्या होता है ?
उत्तर:
कुशल कर्मचारी।

प्रश्न 35.
सेवाओं के दो उदाहरण दो।
उत्तर:
स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा।

प्रश्न 36.
वाणिज्यिक सेवाओं का एक उदाहरण दो।
उत्तर:
विज्ञापन व परामर्श।

प्रश्न 37.
विकसित देशों में सेवाओं में वृद्धि का क्या कारण है ?
उत्तर:
प्रति व्यक्ति आय के बढ़ने से।

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प्रश्न 38.
उच्च सेवाओं के दो उदाहरण दो।
उत्तर:
वित्त तथा बीमा।

प्रश्न 39.
दूरसंचार का एक नवीनतम संसाधन बताओ।
उत्तर:
इन्टरनेट।

प्रश्न 40.
किसी एक वैश्विक नगर का उदाहरण दो।
उत्तर:
लंदन।

प्रश्न 41.
पंचम क्रियाकलापों की परिभाषा दो।
उत्तर:
ये वे सेवाएं हैं जो आंकड़ों की व्याख्या तथा मूल्यांकन से सम्बन्धित हैं।

प्रश्न 42.
तृतीय क्रियाओं में किस प्रकार की क्रियाएं सम्मिलित की जाती हैं ?
उत्तर:
तृतीय क्रियाओं में सेवाएं सम्मिलित की जाती हैं जैसे शिक्षा, प्रबन्ध, अनुसंधान तथा सुरक्षा।

प्रश्न 43.
ज्ञानोमुखी व्यक्ति किस क्रियाकलाप में आते हैं ?
उत्तर:
चतुर्थक तथा पंचम क्रियाकलाप।

प्रश्न 44.
सूचना का संग्रहण किस क्रियाकलाप में आता है ?
उत्तर:
चतुर्थक।

अति लघु उत्तरीय प्रश्न (Very Short Answer Type Questions)

प्रश्न 1.
जनशक्ति सेवा सेक्टर का एक महत्त्वपूर्ण कारक है’ तीन विशेषताएं बताकर स्पष्ट करें।
उत्तर:
सेवा सेक्टर के लिए व्यावसायिक कुशल श्रमिक चाहिए। जनशक्ति अधिकांश तृतीय क्रियाकलापों का निष्पादन करती है। जनशक्ति की निम्नलिखित विशेषताएं आवश्यक हैं –

  1. श्रमिक कुशल हों।
  2. इनमें व्यावसायिक कशलता हो।
  3. विशेषज्ञ प्रशिक्षित हो।
  4. परामर्शदाता शिक्षित हो।

प्रश्न 2.
‘सभी प्रकार की सेवाएं विशिष्ट कलाएं होती हैं जो भुगतान के बदले प्राप्त होती हैं ‘ उदाहरण दो।
उत्तर:
अनेक व्यवसायी फ़ीस का भुगतान होने पर अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं।

  1. एक चिकित्सक आपका उपचार करके फ़ीस प्राप्त करता है।
  2. एक अध्यापक आपको शिक्षा देता है तथा फ़ीस लेता है।
  3. एक वकील आपको कानूनी सलाह देकर फ़ीस लेता है।

प्रश्न 3.
विकसित तथा विकासशील देशों में विभिन्न प्रकार की सेवाओं में लगे श्रमिकों की विशेषताएं बताओ।
उत्तर:

  1. विकासशील देशों में विकासशील अर्थव्यवस्था में बहुसंख्या में लोग प्राथमिक सेक्टर में कार्य करते हैं।
  2. विकसित देशों में-बहुसंख्यक श्रमिक तृतीयक क्रियाकलापों में रोज़गार पाते हैं। कम संख्या में द्वितीयक सेक्टर में लोग कार्यरत हैं।

प्रश्न 4.
सेवाओं द्वारा उपलब्ध विशेषज्ञता किन कारकों पर निर्भर करती है ?
उत्तर:
सेवाओं द्वारा उपलब्ध विशेषज्ञता, विशिष्टीकृत कुशलता, अनुभव और ज्ञान पर निर्भर करती है। उत्पादन, मशीनरी, फैक्ट्री प्रक्रियाएं कम महत्त्वपूर्ण होती हैं।

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प्रश्न 5.
व्यापार से क्या अभिप्राय है ? इसका उद्देश्य क्या है ? व्यापारिक केन्द्रों से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर:
व्यापार वस्तुतः अन्यत्र उत्पादित मदों का क्रय और विक्रय है।
इसके दो प्रकार के हैं –
(i) फुटकर और
(ii) थोक व्यापार अथवा वाणिज्य की सभी सेवाओं का विशिष्ट उद्देश्य लाभ कमाना है। यह सारा काम कस्बों और नगरों में होता है। जिन्हें व्यापारिक केन्द्र कहा जाता है। स्थानीय स्तर पर वस्तु विनिमय से लेकर अन्तर्राष्ट्रीय सोपान पर मुद्रा विनिमय तक व्यापार के उत्थान ने अनेक केन्द्रों और संस्थाओं को जन्म दिया है जैसे कि व्यापारिक केन्द्र अथवा संग्रहण और वितरण बिंदु। व्यापारिक केन्द्रों को ग्रामीण और नगरीय विपणन केन्द्रों में विभक्त किया जा सकता है।

प्रश्न 6.
कालिक मण्डियों (आवधिक बाज़ार) से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर:
ग्रामीण क्षेत्रों में आवधिक बाजार-ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ नियमित बाज़ार नहीं होते विभिन्न कालिक अन्तरालों पर स्थानीय आवधिक बाज़ार लगाए जाते हैं। ये साप्ताहिक पाक्षिक बाज़ार होते हैं। जहाँ परिग्रामी क्षेत्रों से लोग आकर समय-समय पर अपनी आवश्यक ज़रूरतों को पूरा करते हैं। ये बाज़ार निश्चित तिथि दिन पर लगते हैं और एक स्थान से दूसरे स्थान पर लगते रहते हैं। दुकानदार इस प्रकार सभी दिन व्यस्त रहते हैं और एक विस्तृत क्षेत्र को सेवा प्रदान करते हैं।

प्रश्न 7.
विभिन्न प्रकार के भण्डारों का वर्णन करो।
उत्तर:
भण्डारों के प्रकार –
(i) उपभोक्ता सहकारी (Consumer Co-operatives):
फुटकर व्यापार में वृहत स्तर पर सबसे पहले नवाचार लाने वाले उपभोक्ता सहकारी समुदाय थे।

(ii) विभागीय भण्डार (Departmental Stores):
वस्तुओं की खरीद और भण्डारों के विभिन्न अनुभागों में बिक्री के सर्वेक्षण के लिए विभागीय प्रमुखों को उत्तरदायित्व और प्राधिकार सौंप देते हैं।

(ii) श्रृंखला भण्डार (Chain Stores):
अत्यधिक मितव्ययता से व्यापारिक माल खरीद पाते हैं, यहां तक कि अपने विनिर्देश पर सीधे वस्तुओं का विनिर्माण करा लेते हैं। वे अनेक कार्यकारी कार्यों में अत्यधिक कुशल विशेषज्ञ नियुक्त कर लेते हैं। उनके पास एक भण्डार के अनुभव के परिणामों को अनेक भण्डारों में लागू करने की योग्यता होती है।

प्रश्न 8.
थोक व्यापार सेवा से क्या अभिप्राय है ?
उत्तर:
थोक व्यापार सेवाएं (Whole Sale Trading Services)-थोक व्यापार का गठन अनेक बिचौलिए सौदागरों और पूर्तिघरों द्वारा होता है न कि फुटकर भण्डारों द्वारा। शृंखला भण्डारों सहित कुछ बड़े भण्डार विनिर्माताओं से सीधी खरीद करते हैं। फिर भी बहुसंख्यक फुटकर भण्डार बिचौलिए स्रोत से पूर्ति लेते हैं। थोक विक्रेता प्रायः फुटकर भण्डारों को उधार देते हैं, यहाँ तक कि फुटकर विक्रेता अधिकतर थोक विक्रेत जी पर ही अपने कार्य का संचालन करते हैं।

प्रश्न 9.
परिवहन सेवाएं क्या हैं ? यह आवश्यक क्यों हैं ?
उत्तर:
परिवहन सेवाएं (Transport Services)-परिवहन एक ऐसी सेवा अथवा सुविधा है जिससे व्यक्तियों, विनिर्मित माल तथा सम्पत्ति को भौतिक रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है। यह मनुष्य की गतिशीलता की मूलभूत आवश्यकता को पूरा करने हेतु निर्मित एक संगठित उद्योग है।

प्रश्न 10.
परिवहन व्यवस्था के कार्य क्या हैं ?
उत्तर:
आधुनिक समाज वस्तुओं के उत्पादन, वितरण और उपभोग में सहायता देने के लिए तीव्र और सक्षम परिवहन व्यवस्था चाहते हैं। इस जटिल व्यवस्था की प्रत्येक अवस्था में परिवहन द्वारा पदार्थ का मूल्य अत्यधिक बढ़ जाता है।

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प्रश्न 11.
परिवहन सेवाओं के मार्ग किन कारकों पर निर्भर करते हैं ?
उत्तर:
परिवहन सेवाएं (Transport Services):

  • नगरों, कस्बों, गाँवों, औद्योगिक केन्द्रों और कच्चे माल, उनके मध्य व्यापार के प्रारूप।
  • उनके मध्य भू-दृश्य की प्रकृति
  • जलवायु के प्रकार और मार्ग की लम्बाई पर आने वाले व्यवधानों को दूर करने के लिए उपलब्ध निधियों (मुद्रा) पर मार्ग निर्भर करते हैं।

प्रश्न 12.
संचार साधनों द्वारा किन तत्त्वों का प्रेषण होता है ? परिवहन के सभी रूपों को संचार पथ क्यों कहा जाता है ?
उत्तर:
संचार सेवाएं (Communication Services):
संचार सेवाओं में शब्दों और सन्देशों, तथ्यों और विचारों का प्रेषण सम्मिलित है। लेखन के आविष्कार ने सन्देशों .. को संरक्षित किया और संचार को परिवहन के साधनों पर निर्भर करने में सहायता की। ये वास्तव में हाथ, पशुओं, नाव, सड़क, रेल तथा वायु द्वारा परिवहित होते थे। यही कारण है कि परिवहन के सभी रूपों को संचार पथ कहा जाता है। जहाँ परिवहन जाल-तन्त्र सक्षम होता है वहाँ संचार का फैलाव सरल होता है।

प्रश्न 13.
दूरसंचार ने किस प्रकार संचार सेवाओं में क्रान्ति ला दी है ?
उत्तर:
दूरसंचार (Telecommunication):
दूर संचार का प्रयोग विद्युतीय प्रौद्योगिकी के विकास से जुड़ा है। सन्देशों के भेजे जाने की गति के कारण इसने संचार में क्रान्ति ला दी है। समय सप्ताहों से मिनटों में घट गया है और मोबाइल दूरभाष जैसी नूतन उन्नति ने किसी भी समय कहीं से भी संचार को प्रत्यक्ष और तत्काल बना दिया है। तार प्रेषण, मोर्स कूट और टैलेक्स अब लगभग भूतकाल की वस्तुएँ बन गई हैं।

प्रश्न 14.
जनसंचार माध्यम कौन-से हैं ? इनके विभिन्न प्रकार बताओ।
उत्तर:
जनसंचार माध्यम (Means of Mass Media):
रेडियो और दूरदर्शन भी समाचारों, चित्रों व दूरभाष कालों का पूरे विश्व में विस्तृत श्रोताओं को प्रसारण करते हैं और इसलिए इन्हें जनसंचार माध्यम कहा जाता है। इनके कार्य (Functions) –

  1. ये विज्ञापन एवं मनोरंजन के लिए महत्त्वपूर्ण हैं।
  2. समाचार-पत्र विश्व के सभी कोनों से घटनाओं का प्रसारण करने में सक्षम होते हैं।
  3. उपग्रह संचार पृथ्वी और अंतरिक्ष से सूचना का प्रसारण करता है।
  4. इन्टरनेट ने वैश्विक संचार तन्त्र में वास्तव में क्रान्ति ला दी है।

प्रश्न 15.
असंगठित श्रमिकों से क्या अभिप्राय है ? मुम्बई के डब्बावाला की सेवा से आप क्या समझते हैं ?
उत्तर:
अनौपचारिक/गैर-औपचारिक सेक्टर-दैनिक जीवन में काम को सुविधाजनक बनाने के लिए लोगों को व्यक्तिगत सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। कामगार रोज़गार की तलाश में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवास करते हैं और अकुशल होते हैं। वे मोची, गृहपाल, खानसामा और माली जैसी घरेलू सेवाओं के लिए नियुक्त किए जाते हैं और इन्हें कम भुगतान किया जाता है। कर्मियों का यह वर्ग असंगठित है। ऐसा एक उदाहरण मुम्बई की डब्बावाला सेवा है जो पूरे नगर में लगभग 1,75,000 उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जाती है।

प्रश्न 16.
चतुर्थक सेवाओं का क्या आकार है ? इसमें कौन-सी क्रियाएं शामिल हैं ?
उत्तर:
ज्ञान आधारित सेवा सेक्टर को चतुर्थक सेवाएं कहते हैं। इसमें तीन क्रियाएं सम्मिलित हैं।

  1. सूचना संग्रहण
  2. उत्पादन व प्रकीर्णन
  3. सूचना का उत्पादन।

प्रश्न 17.
पंचम क्रियाकलाप क्या है ? उदाहरण दो।
उत्तर:
पंचम क्रियाकलाप वे सेवाएँ हैं जो नवीन एवं वर्तमान विचारों की रचना, उनके पुनर्गठन और व्याख्या; आँकड़ों की व्याख्या और प्रयोग तथा नई प्रौद्योगिकी के मूल्यांकन पर केन्द्रित होती हैं। प्रायः ‘स्वर्ण कॉलर’ (Gold collar) कहे जाने वाले ये व्यवसाय तृतीयक सेक्टर का एक और उप-विभाग हैं जो वरिष्ठ व्यावसायिक कार्यकारियों, सरकारी अधिकारियों, अनुसन्धान वैज्ञानिकों, वित्त एवं विधि परामर्शदाताओं इत्यादि की विशेष और उच्च वेतन वाली कुशलताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं की संरचना में उनका महत्त्व उनकी संख्या से कहीं अधिक होता है।

लघु उत्तरीय प्रश्न (Short Answer Type Questions)

प्रश्न 1.
तृतीयक क्रियाकलापों में उत्पादन तथा विनिमय दोनों सम्मिलित होते हैं। व्याख्या करो।
उत्तर:
तृतीयक क्रियाकलापों में उत्पादन और विनिमय दोनों सम्मिलित होते हैं।
(1) उत्पादन में सेवाओं की उपलब्धता शामिल होती है जिनका उपभोग किया जाता है। उत्पादन को परोक्ष रूप से पारिश्रमिक और वेतन के रूप में मापा जाता है।
(2) विनिमय के अन्तर्गत व्यापार, परिवहन और संचार सुविधाएँ सम्मिलित होती हैं जिनका उपयोग दूरी को निष्प्रभाव करने के लिए किया जाता है। इसलिए तृतीयक क्रियाकलापों में मूर्त वस्तुओं के उत्पादन के बजाय सेवाओं का व्यावसायिक उत्पादन सम्मिलित होता है। वे भौतिक कच्चे माल के प्रक्रमण में प्रत्यक्ष रूप से सम्मिलित नहीं होतीं।

उदाहरण:
एक नलसाज, बिजली मिस्त्री, तकनीशियन, धोबी, नाई, दुकानदार, चालक, कोषपाल, अध्यापक, डॉक्टर, वकील और प्रकाशक इत्यादि का काम इनका सामान्य उदाहरण हैं। द्वितीयक और तृतीयक क्रियाकलापों में मुख्य अंतर यह है कि सेवाओं द्वारा उपलब्ध विशेषज्ञता उत्पादन तकनीकों, मशीनरी और फैक्ट्री प्रक्रियाओं की अपेक्षा कर्मियों की विशिष्टीकृत कुशलताओं, अनुभव और ज्ञान पर अत्यधिक निर्भर करती है।

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प्रश्न 2.
ग्रामीण विपणन केन्द्रों तथा नगरीय बाजार केन्द्रों में अन्तर बताओ।
उत्तर:
ग्रामीण विपणन केन्द्र निकटवर्ती बस्तियों का पोषण करते हैं। ये अर्ध-नगरीय केन्द्र होते हैं। ये अत्यन्त अल्पवर्धित प्रकार के व्यापारिक केन्द्रों के रूप में सेवा करते हैं। यहाँ व्यक्तिगत और व्यावसायिक सेवाएँ सुविकसित नहीं होती। ये स्थानीय संग्रहण और वितरण केन्द्र होते हैं। इनमें से अधिकांश केन्द्रों में मण्डियां (थोक बाज़ार) और फुटकर व्यापार क्षेत्र भी होते हैं। ये स्वयं में नगरीय केन्द्र नहीं हैं किन्तु ग्रामीण लोगों की अधिक माँग वाली वस्तुओं और सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले महत्त्वपूर्ण केन्द्र हैं।

नगरीय बाजार केन्द्रों में और अधिक विशिष्टीकृत नगरीय सेवाएं मिलती हैं। इनमें न केवल साधारण वस्तुएँ और सेवाएँ बल्कि लोगों द्वारा वांछित अनेक विशिष्ट वस्तुएँ व सेवाएँ भी उपलब्ध होती हैं। नगरीय केन्द्र, इसलिए विनिर्मित पदार्थों के साथ-साथ विशिष्टीकृत बाजार भी प्रस्तुत करते हैं जैसे श्रम बाजार, आवासन, अर्ध-निर्मित एवं निर्मित उत्पादों . का बाज़ार। इनमें शैक्षिक संस्थाओं और व्यावसायिकों की सेवाएँ जैसे-अध्यापक, वकील, परामर्शदाता, चिकित्सक, दाँतों का डॉक्टर और पशु चिकित्सक आदि उपलब्ध होते हैं।

प्रश्न 3.
किलोमीटर दूरी, समय दूरी, लागत दूरी में अन्तर स्पष्ट करें।
उत्तर:
परिवहन दूरी को किलोमीटर दूरी अथवा मार्ग लम्बाई की वास्तविक दूरी, समय दूरी अथवा एक मार्ग पर यात्रा करने में लगने वाले समय और लागत दूरी अथवा मार्ग पर यात्रा के खर्च के रूप में मापा जा सकता है। परिवहन न में समय अथवा लागत के संदर्भ में एक निर्णायक कारक है। मानचित्र पर समान समय में पहँचने वाले स्थानों को मिलाने वाली समकाल रेखाएँ खींची जाती हैं।

प्रश्न 4.
जालतन्त्र, नोड तथा योजक में अन्तर स्पष्ट करें।
उत्तर:
जैसे ही परिवहन व्यवस्थाएँ विकसित होती हैं विभिन्न स्थान आपस में जुड़कर जाल-तन्त्र की रचना करते हैं। जाल-तन्त्र तथा योजक से मिलकर बनते हैं। दो अथवा अधिक मार्गों का सन्धि-स्थल, एक उद्गम बिन्दु, एक गंतव्य बिन्दु अथवा मार्ग के सहारे कोई बड़ा कस्बा नोड अथवा शीर्ष होता है। प्रत्येक सड़क जो दो नोडों को जोड़ती है योजक अथवा किनारा कहलाती है। एक विकसित जाल-तन्त्र में अनेक योजक होते हैं, जिसका अर्थ है कि स्थान सुसम्बद्ध है।

प्रश्न 5.
समुद्र पार रोगियों के लिए स्वास्थ्य सेवा या चिकित्सा पर्यटन पर नोट लिखो।
उत्तर:
भारत में समद्रपार रोगियों के लिए स्वास्थ्य सेवाएँ-2005 ई० में संयक्त राज्य अमेरिका से उपचार के लिए 55,000 रोगी भारत आए। संयुक्त राज्य स्वास्थ्य सेवा तन्त्र के अन्तर्गत प्रतिवर्ष होने वाले लाखों शल्यकर्मों की तुलना में यह संख्या बहुत कम है। भारत विश्व में चिकित्सा पर्यटन में अग्रणी देश बन कर उभरा है। महानगरों में अवस्थित विश्वस्तरीय अस्पताल सम्पूर्ण विश्व के रोगियों का उपचार करते हैं। भारत, थाईलैंड, सिंगापुर और मलेशिया जैसे विकासशील देशों को चिकित्सा पर्यटन से अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

चिकित्सा पर्यटन के अतिरिक्त चिकित्सा परीक्षणों और आँकड़े के निर्वचन के बाह्यस्रोतन के प्रति भी झुकाव पाया जाता है। भारत, स्विट्ज़रलैंड और आस्ट्रेलिया के अस्पताल विकिरण बिम्बों के अध्ययन से लेकर चुम्बकीय अनुनाद बिम्बों के निर्वचन और पराश्राव्य परीक्षणों तक की विशिष्ट चिकित्सा सुविधाओं को उपलब्ध करा रहे हैं। बाह्यस्रोतन में, यदि यह गुणवत्ता में सुधार करने अथवा विशिष्ट सेवाएं उपलब्ध कराने पर केन्द्रित है, तो बाह्यस्रोतन रोगियों के लिए अत्यधिक लाभ होता है।

प्रश्न 6.
सेवा क्षेत्रों के प्रमुख घटकों का वर्णन करो।
उत्तर:
सेवाओं के प्रमुख वर्ग निम्नलिखित हैं –

  1. वाणिज्यिक सेवाएं-विज्ञापन, कानूनी सेवाएँ, जनसम्पर्क और परामर्श।
  2. वित्त, बीमा, वाणिज्यिक और आवासीय भूमि और भवनों जैसी अचल सम्पत्ति का क्रय-विक्रय।
  3. उत्पादक और उपभोक्ता को जोड़ने वाले थोक और फुटकर व्यापार तथा रख-रखाव, सौन्दर्य प्रसाधक तथा मुरम्मत के कार्य जैसी सेवाएँ।
  4. परिवहन और संचार-रेल, सड़क, जहाज़ और वायुयान सेवाएं, डाक-तार सेवाएँ।
  5. मनोरंजन-दूरदर्शन, रेडियो, फिल्म और साहित्य।
  6. विभिन्न स्तरीय प्रशासन-स्थानीय, राज्यीय तथा राष्ट्रीय प्रशासन, अधिकारी वर्ग, पुलिस, सेना तथा अन्य जन-सेवाएं।
  7. गैर-सरकारी संगठन-शिशु चिकित्सा, पर्यावरण ग्रामीण विकास आदि लाभरहित सामाजिक क्रियाकलापों से जुड़े व्यक्तिगत या सामूहिक परोपकारी संगठन।

प्रश्न 7.
संसार में चतुर्थक सेवाओं की प्रकृति तथा वृद्धि की विवेचना कीजिए।
उत्तर:
चतुर्थक क्रिया-कलाप-विगत कुछ वर्षों में आर्थिक क्रिया-कलाप बहुत विशिष्ट और जटिल हो गए हैं। परिणामस्वरूप, चतुर्थक क्रिया-कलापों के रूप में एक नया वर्ग बन गया है। उत्पादों में भी ज्ञान से सम्बन्धित क्रिया-कलापों जैसे शिक्षा, सूचना, शोध और विकास को सेवाओं का एक भिन्न वर्ग मान लिया गया है।

विशेषताएं:

  1. चतुर्थक शब्द से तात्पर्य उच्च बौद्धिक व्यवसायों से है।
  2. इनका दायित्व चिन्तन, शोध और विकास के लिए नए विचार देना है।
  3. आर्थिक दृष्टि से अत्यधिक विकसित देशों में अभी तो थोड़े ही लोग चतुर्थक क्रिया-कलापों में लगे हैं, लेकिन इनकी संख्या निरन्तर बढ़ रही है।
  4. चतुर्थक क्रिया-कलापों में लगे लोगों के वेतनमान ऊँचे होते हैं और ये अपनी पद प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए बहुत अधिक गतिशील हैं।

चतुर्थक सेवाओं में वृद्धि-विगत कुछ वर्षों में सूचना प्रौद्योगिकी में क्रान्ति के फलस्वरूप ज्ञान आधारित उद्योगों में वृद्धि हुई है। विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी पर आधारित औद्योगिक समूहों (विज्ञान नगर) तथा प्रौद्योगिकी पार्कों ने बहुत प्रगति की है।

निबन्धात्मक प्रश्न (Essay Type Questions)

प्रश्न 1.
पर्यटन सेवा से क्या अभिप्राय है ? पर्यटन किन कारकों द्वारा प्रभावित होता है ? (H.B. 2010, 11, 12, 14)
उत्तर:
पर्यटन (Tourism):
पर्यटन एक यात्रा है जो व्यापार की बजाय प्रमोद के उद्देश्यों के लिए की जाती है। कुल पंजीकृत रोज़गारों तथा कुल राजस्व (सकल घरेलू उत्पाद का 40 प्रतिशत) की दृष्टि से यह विश्व का अकेला सबसे बड़ा (25 करोड़) तृतीयक क्रियाकलाप बन गया है। इनके अतिरिक्त पर्यटकों के आवास, भोजन, परिवहन, मनोरंजन तथा विशेष दुकानों जैसी सेवा उपलब्ध कराने के लिए अनेक स्थानीय व्यक्तियों को नियुक्त किया जाता है। पर्यटन अवसंरचना उद्योगों, फुटकर व्यापार तथा शिल्प उद्योगों (स्मारिका) को पोषित करता है।

पर्यटन के प्रकार (Types of Tourism):
कुछ प्रदेशों में पर्यटन ऋतुनिष्ठ होता है क्योंकि अवकाश की अवधि अनुकूल मौसमी दशाओं पर निर्भर करती है, किन्तु कई प्रदेश वर्षपर्यंत पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

JAC Class 12 Geography Important Questions Chapter 7 तृतीयक और चतर्थ क्रियाकलाप

पर्यटक प्रदेश (Tourist Regions)

  1. भूमध्यसागरीय तट के चारों ओर कोष्ण स्थान तथा
  2. भारत का पश्चिमी तट विश्व से लोकप्रिय पर्यटक गंतव्य स्थानों में से हैं।
  3. शीतकालीन खेल प्रदेश, जो मुख्यतः पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं।
  4. मनोहारी दृश्यभूमियाँ तथा
  5. यत्र-तत्र फैले राष्ट्रीय उद्यान सम्मिलित हैं। स्मारकों, विरासत स्थलों और सांस्कृतिक गतिविधियों के कारण ऐतिहासिक नगर भी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

पर्यटन को प्रभावित करने वाले कारक (Factors affecting Tourism):
1. माँग (Demand) – विगत शताब्दी से अवकाश के लिए माँग तीव्रता से बढी है। जीवन स्तर में सुधार तथा बढे हुए फुरसत के समय के कारण अधिक लोग विश्राम के लिए अवकाश पर जाते हैं।

2. परिवहन (Transport) – परिवहन सुविधाओं में सुधार के साथ पर्यटन क्षेत्रों का आरंभ हुआ। बेहतर सड़क प्रणालियों में कार द्वारा यात्रा सुगम होती है। हाल के वर्षों में वायु परिवहन का विस्तार अधिक महत्त्वपूर्ण रहा। उदाहरणतः वायु-यात्रा द्वारा कुछ ही घंटों में अपने घरों से विश्व में कहीं भी जाया जा सकता है। पैकेज अवकाश के प्रारम्भ ने लागत घटा दी है।

3. पर्यटन आकर्षण (Tourists Attraction) – जलवायु-ठंडे प्रदेशों के अधिकांश लोग पुलिन विश्राम के लिए ऊष्ण व धूपदार मौसम के अपेक्षा करते हैं। दक्षिणी युरोप और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में पर्यटन के महत्त्व का यह एक मुख्य कारण है। अवकाश के शीर्ष मौसम में यूरोप के अन्य भागों की अपेक्षा भूमध्यसागरीय जलवायु में लगभग सतत् ऊँचा तापमान, धूप की लम्बी अवधि और निम्न वर्षा की दशाएँ होती हैं। शीतकालीन अवकाश का आनन्द लेने वाले लोगों की विशिष्ट जलवायवी ज़रूरतें होती हैं, जैसे या तो अपनी गृह-क्षेत्रों की तुलना में ऊँचे तापमान अथवा स्कींग के लिए अनुकूल हिमावरण।

4. भू-दृश्य (Landscape) – कई लोग आकर्षित करने वाले पर्यावरण में अवकाश बिताना पसन्द करते हैं, जिसका प्रायः अर्थ होता है पर्वत, झीलें, दर्शनीय समुद्री तट और मनुष्य द्वारा पूर्ण रूप से अपरिवर्तित भू-दृश्य।।

5. इतिहास एवं कला (History and Arts) – किसी क्षेत्र के इतिहास और कला में सम्भावित आकर्षण होता है। लोग प्राचीन और सुन्दर नगरों, पुरातत्व के स्थानों पर जाते हैं और किलों, महलों और गिरिजाघरों को देखकर आनन्द उठाते हैं।

6. संस्कृति और अर्थव्यवस्था – मानवजातीय और स्थानीय रीतियों को पसन्द करने वालों को पर्यटन लुभाता है। यदि कोई प्रदेश पर्यटकों की जरूरतों को सस्ते दाम में पूरा करता है तो वह अत्यन्त लोकप्रिय हो जाता है। ‘घरों में रुकना’ एक लाभदायक व्यापार बन कर उभरा है जैसे-गोवा के हैरीटेज होम्स तथा कर्नाटक में मेदी केरे और कूर्ग।

प्रश्न 2.
बाह्यस्त्रोतन से क्या अभिप्राय है ? के० पी० ओ० तथा बी० पी० ओ० के कार्यों का वर्णन करो।
उत्तर:
बाह्यस्रोतन (Out Sourcing):
बाह्यस्त्रोतन अथवा ठेका देना दक्षता को सुधारने और लागतों को घटाने के लिए किसी बाहरी अभिकरण को काम सौंपना है। जब बाह्यस्रोतन में कार्य समुद्रपार के स्थानों पर स्थानान्तरित कर दिया जाता है तो इसका अपतरन (आफशोरिंग) कहा जाता है, यद्यपि दोनों अपतरन और बाह्यस्रोतन का प्रयोग इकट्ठा किया जाता है।

क्रियाएं:
जिन व्यापारिक क्रियाकलापों को बाह्यस्रोतन किया जाता है उनमें सूचना प्रौद्योगिकी, मानव संसाधन, ग्राहक सहायता और काल सेंटर सेवाएं और कई बार विनिर्माण तथा अभियान्त्रिकी भी सम्मिलित की जाती हैं। . आँकड़ा प्रक्रमण सूचना प्रौद्योगिकी से सम्बन्धित एक सेवा है जिसे आसानी से एशियाई, पूर्वी यूरोपीय और अफ्रीकी देशों में क्रियान्वित किया जा सकता है। इन देशों में विकसित देशों की अपेक्षा कम पारिश्रमिक पर अंग्रेज़ी भाषा में अच्छी निपुणता वाले सूचना प्रौद्योगिकी में कुशल कर्मचारी उपलब्ध हो जाता है।

अत: हैदराबाद अथवा मनीला में स्थापित एक कम्पनी भौगोलिक सूचना तन्त्र की तकनीक पर आधारित परियोजना पर संयुक्त राज्य अमेरिका अथवा जापान जैसे देशों के लिए काम करती है। श्रम सम्बन्धी कार्यों को समुद्र पार क्रियान्वित करने से, चाहे वह भारत, चीन और यहाँ तक कि अफ्रीका का कम सघन जनसंख्या वाला देश बोत्सवाना हो, ऊपरी लागत बहुत कम होती है, जिससे यह सेवा लाभदायक हो जाती है।

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काल सेंटर (Call Centres):
बाह्यस्रोतन के परिणामस्वरूप भारत, चीन, पूर्वी यूरोप, इस्रायल, फिलीपींस और कोस्टारिका में बड़ी संख्या में काल सेंटर खुले हैं। इससे इन देशों में नए काम उत्पन्न हुए हैं। बाह्यस्रोतन उन देशों में आ रहा है जहाँ सस्ता और कुशल श्रम उपलब्ध है। ये उत्प्रवास वाले देश भी हैं। बाह्यस्रोतन के द्वारा काम उपलब्ध होने पर देशों से प्रवास कम हो सकता है। बाह्यस्रोतन वाले देश अपने यहाँ काम तलाश कर रहे युवकों का प्रतिरोध झेल रहे हैं। बाह्यस्रोतन के बने रहने का मुख्य कारण तुलनात्मक लाभ है।

नवीन प्रवृत्तियां (New Talents):
चतुर्थ सेवाओं की नवीन प्रवृत्तियों में ज्ञान प्रक्रमण बाह्यस्रोतन (के० पी० ओ०) और ‘होम शोरिंग’ है, जो बाह्यत्रोतन का विकल्प है। ज्ञान प्रकरण बाह्यस्रोतन उद्योग व्यवसाय प्रक्रमण बाह्यस्रोतन (बी० पी० ओ०) से भिन्न है क्योंकि इसमें उच्च कुशलकर्मी सम्मिलित होते हैं। यह सूचना प्रेरित ज्ञान की बाह्यस्रोतन है। ज्ञान प्रकरण बाह्यस्रोतन कम्पनियों को अतिरिक्त व्यावसायिक अवसरों को उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है। ज्ञान प्रकरण बाह्यस्रोतन के उदाहरणों में अनुसन्धान और विकास क्रियाएँ, ई० लर्निंग, व्यवसाय अनुसन्धान, बौद्धिक सम्पदा, अनुसन्धान, कानूनी व्यवसाय और बैंकिंग सेक्टर आते हैं।

प्रश्न 3.
वैश्विक नगर विश्व प्रणाली के आदेश और नियन्त्रण केन्द्र के रूप में कार्य करते हैं। व्याख्या करें।
उत्तर:
वित्तीय बाजार के अन्तर्राष्ट्रीयकरण का सबसे उल्लेखनीय प्रभाव वैश्विक नगरों के विकास के रूप में पड़ा है। लंदन, न्यूयार्क और टोकियो ऐसे ही वैश्विक नगर हैं। कुछ अन्य नगरों जैसे पेरिस, टोरंटो, लॉस एंजिल्स, ओसाका, हांगकांग एवं सिंगापुर का भी अन्तर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में महत्त्वपूर्ण स्थान है। लेकिन बीसवीं शताब्दी के अन्त में सूचना पर आधारित अर्थव्यवस्था में इन तीन नगरों न्यूयार्क, लन्दन और टोकियो की भूमिका बहुत उल्लेखनीय रही है।

ये विश्व तन्त्र के नियन्त्रक केन्द्रों के रूप में काम करते हैं। इन नगरों में राष्ट्रपारीय कम्पनियों के मुख्यालय हैं। यहीं पर वित्तीय कम्पनियों और व्यापारिक सेवाओं के कार्यालयों के बड़े-बड़े परिसर हैं। यहाँ कम्पनियों के बड़े अधिकारियों को प्रत्यक्ष सम्पर्क, राजनीतिक सम्बन्ध बनाने और सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने के अवसर अनायास ही मिल जाते हैं। संक्षेप में दूर संचार के द्वारा आज उच्च वेतन तथा उच्च मूल्य सम्बन्धित सफेदपोश कार्यों को करने वाले कर्मचारी एक ही स्थान पर इकट्ठे होने लगे हैं।

इसके विपरीत निम्न वेतन, निम्न मूल्य वृद्धि और कायिक कार्य करने वाले कर्मचारियों के विकेन्द्रीकरण को भी इससे प्रेरणा मिली है। नगरों और प्रदेशों पर इनके सकारात्मक और नकारात्मक कई प्रकार के प्रभाव पड़े हैं। दैनिक जीवन में इलेक्ट्रोनिक तन्त्र का बहुत उपयोग होता है। पासपोर्ट, करों के रिकार्ड, चिकित्सा रिपोर्ट, टेलीफोन और अपराध के आंकड़ों में इनका बहुत उपयोग होता है। इनके कारण सत्ता और सम्पत्ति तथा भौगोलिक केन्द्र और निकटवर्ती क्षेत्र के रूप में कुछ वर्ग बन गए हैं। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इन्टरनेट के उपयोग में असमानता इसका एक उदाहरण है।

प्रति एक लाख लोगों पर इन्टरनेट का उपयोग करने के आधार पर देशों के दो वर्ग बन गए हैं-एक विकासशील देशों का तथा दूसरा विकसित देशों का। स्कैंडिनेविया के देश, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया इन्टरनेट के द्वारा सबसे अच्छी तरह से जुड़े हैं। इस सन्दर्भ में इनके बाद यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी और जापान का स्थान है। इस मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका का स्थान आश्चर्यजनक रूप में काफ़ी नीचा है। क्योंकि इसकी काफ़ी बड़ी जनसंख्या इन्टरनेट का बहुत कम उपयोग करती है। लेकिन इन्टरनेट के अन्तर्राष्ट्रीय यातायात का उद्गम स्थान या लक्ष्य संयुक्त राज्य अमेरिका होता है। एशिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका के अधिकतर लोग इन्टरनेट का बहुत कम या बिल्कुल ही उपयोग नहीं करते।

प्रश्न 4.
परिवहन व संचार क्रियाकलापों का वर्णन करें।
उत्तर:
परिवहन-परिवहन एक ऐसी सेवा अथवा सुविधा है जिससे व्यक्तियों, विनिर्मित माल तथा संपत्ति को भौतिक रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है। यह मनुष्य की गतिशीलता की मूलभूत आवश्यकता को पूरा करने हेतु निर्मित एक संगठित उद्योग है। आधुनिक समाज वस्तुओं के उत्पादन, वितरण और उपभोग में सहायता देने के लिए तीव्र और सक्षम परिवहन व्यवस्था चाहते हैं। इस जटिल व्यवस्था की प्रत्येक अवस्था में परिवहन द्वारा पदार्थ का मूल्य अत्यधिक बढ़ जाता है। परिवहन दूरी को किलोमीटर दूरी अथवा मार्ग लंबाई की वास्तविक दूरी, समय दूरी अथवा एक मार्ग पर यात्रा करने में लगने वाला समय और लागत दरी अथवा मार्ग पर यात्रा के खर्च के रूप में मापा जा सकता है।

परिवहन के साध के चयन में समय अथवा लागत के संदर्भ में एक निर्णायक कारक है। मानचित्र पर समान समय में पहँचने वाले स्थानों को मिलाने वाली समकाल रेखाएँ खींची जाती हैं। संचार-संचार सेवाओं में शब्दों और संदेशों, तथ्यों और विचारों का प्रेषण सम्मिलित है। लेखन के आविष्कार ने संदेशों को संरक्षित किया और संचार को परिवहन के साधनों पर निर्भर करने में सहायता की।

ये वास्तव में हाथ, पशुओं, नाव, सड़क, रेल तथा वायु द्वारा परिवहित होते थे। यही कारण है कि परिवहन के सभी रूपों को संचार पथ कहा जाता है। जहाँ परिवहन जाल-तंत्र सक्षम होता है वहाँ संचार का फैलाव सरल होता है। मोबाइल दूरभाष और उपग्रहों जैसे कुछ विकासों ने संचार को परिवहन से मुक्त कर दिया है। पुराने तंत्रों के सस्ता होने के कारण संचार के सभी रूपों का साहचर्य पूर्ण रूप से समाप्त नहीं हुआ है। अत: पूरे विश्व में अभी भी विशाल मात्रा में डाक का निपटारन डाकघरों द्वारा हो रहा है।

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